home page

Haryana me barish: हरियाणा में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट, अगले कुछ घंटों में इन जिलों में हो सकती है बारिश

हरियाणा में मौसम निरंतर करवट बदल रहा है। जहां कई स्थानों में उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। वहीं कई स्थानों में कल मंगलवार को हुई बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया है।
 | 
Haryana Weather Update (4)

हरियाणा में मौसम निरंतर करवट बदल रहा है। जहां कई स्थानों में उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। वहीं कई स्थानों में कल मंगलवार को हुई बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया है।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी राज्य के कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है।  इसके चलते 17 सितंबर तक राज्य में मौसम परिवर्तनशील बना रहने की संभावना है।

इन जिलों में अगले दिनों बारिश होने की संभावना 

मौसम विभाग के मुताबिक 14 और 15 सितंबर को उत्तरी और दक्षिणी हरियाणा के कुछ जिलों में कहीं- कहीं हल्की बारिश के साथ पश्चिमी जिलों में आंशिक बादल व एक दो स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना नजर आ रही है। इसके बाद ही राज्य में मॉनसून की सक्रियता थोड़ी बढ़ने की संभावना नजर आ रही है। 

देश भर में मौसम प्रणाली

औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ रेखा बीकानेर, कोटा, गुना, सतना, अंबिकापुर, बालासोर से होकर पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश पर चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से लेकर पूर्वी मध्य प्रदेश विदर्भ और दक्षिण छत्तीसगढ़ होते हुए बंगाल के पश्चिम मध्य मार्ग तक समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैली हुई है।

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किमी के बीच ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

बीते 24 घंटों मे देश भर में हुई मौसमी हलचल

बीते 24 घंटों के दौरान, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल के कुछ भागों और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हुई।

दक्षिणी असम, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

पूर्वोत्तर भारत, दिल्ली, उत्तरी पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई।

आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधि

आने वाले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और मध्य प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, सब-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, रायलसीमा, दक्षिण-पूर्व गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तरी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।