home page

Rajasthan Govt Scheme: राजस्थान में अब लोगों को सस्ते में मिलेगा गुड और चीनी, बुजुर्गों और महिलाओं की पेन्शन में हुई बढ़ोतरी

Rajasthan Govt Scheme: राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी (Deputy Chief Minister Diya Kumari) ने विधानसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए राज्य के विकास और जन कल्याण के लिए विविध योजनाओं की घोषणा की।
 | 
Rajasthan news in hindi

Rajasthan Govt Scheme: राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी (Deputy Chief Minister Diya Kumari) ने विधानसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए राज्य के विकास और जन कल्याण के लिए विविध योजनाओं की घोषणा की। इस बजट में विशेष रूप से युवाओं, किसानों, बुजुर्गों और महिलाओं के हित में कई महत्वपूर्ण उपायों का ऐलान किया गया है।

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर

उपमुख्यमंत्री ने बजट में युवाओं के लिए 70 हजार नई भर्तियों (New Recruitments) की घोषणा की. जिससे राज्य में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। इसके अलावा युवा साथी केंद्रों (Yuva Saathi Centres) की स्थापना का प्रस्ताव है, जिसमें दस हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

किसानों के लिए बंपर घोषणाएं

अंतरिम बजट में किसानों (Farmers) के हित में कई महत्वपूर्ण उपायों की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने गोपाल क्रेडिट कार्ड स्कीम (Gopal Credit Card Scheme), 5 लाख गोपालकों को कर्ज देने, किसानों को मुफ्त बीज किट (Free Seed Kits) देने और गेहूं पर बोनस (Wheat Bonus) का एलान किया।

बुजुर्गों और महिलाओं के लिए पेंशन में वृद्धि

बजट में बुजुर्गों और महिलाओं की पेंशन (Pension) में 150 रुपए का इजाफा किया गया है, जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिलेगी।

विकास और आर्थिक सुधार की दिशा में कदम

राजस्थान सरकार ने अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए टास्क फोर्स (Economic Revival Task Force) के गठन की घोषणा की। इसके अलावा माइनिंग एमनेस्टी योजना (Mining Amnesty Scheme) और वाहन कर से जुड़ी एमनेस्टी योजना का भी ऐलान किया गया है।

जयपुर मेट्रो विस्तार और अन्य विकास परियोजनाएं

बजट में जयपुर मेट्रो (Jaipur Metro) के विस्तार की मंजूरी दी गई है। इसके अलावा फूड पार्क (Food Parks), हॉर्टिकल्चर हब (Horticulture Hubs), और कस्टमर हायरिंग सेंटर्स (Custom Hiring Centers) के निर्माण की भी घोषणा की गई है।