home page

Rajasthan School Holidays: राजस्थान में स्कूलों की गर्मियों की छुट्टी को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन से शुरू हो रही है बच्चों की छुट्टियां

अप्रैल के अंतिम दिनों की तेज गर्मी के बाद मई माह की शुरुआत भी गर्म हवाओं के साथ हुई है। मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष गर्मी का सीजन काफी गर्म रहेगा।
 | 
schools-summer-vacation
   
WhatsApp Group Join Now

अप्रैल के अंतिम दिनों की तेज गर्मी के बाद मई माह की शुरुआत भी गर्म हवाओं के साथ हुई है। मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष गर्मी का सीजन काफी गर्म रहेगा। राजस्थान में विशेष तौर पर गर्मी का प्रकोप अधिक देखा जा रहा है जहाँ तापमान में बढ़ोतरी जारी है। इस बीच विद्यार्थी और उनके अभिभावक ग्रीष्मकालीन अवकाश की इंतजार में हैं।

जयपुर में समर वेकेशन की तारीखें

राजस्थान के जयपुर में स्कूली शिक्षा विभाग ने 17 मई से 23 जून तक समर वेकेशन का ऐलान किया है। इस दौरान सभी सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ाई का कोई काम नहीं होगा। यह निर्णय वार्षिक शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार लिया गया है। गर्मियों की छुट्टियों में कई स्कूलों द्वारा विशेष समर वेकेशन कैम्प का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें बच्चे विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग ले सकेंगे।

d

प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत

समर वेकेशन की घोषणा के साथ ही, जयपुर और पूरे राजस्थान में सरकारी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आज से सभी 70,000 से अधिक सरकारी स्कूलों में नए छात्रों के लिए प्रवेश शुरू हो गए हैं। इस प्रक्रिया में, अभिभावक अपने बच्चों के लिए रिक्त स्थानों पर आवेदन कर सकते हैं। शिक्षकों को भी एडमिशन के लक्ष्य दिए गए हैं, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक बच्चे को उचित शिक्षा का अवसर मिले।

यह भी पढ़ें; होशियार लोग भी नही जानते Math, Maths और Mathematics में अंतर, बहुत ही मजेदार है ये खास जानकारी

गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य सुरक्षा

इतनी तेज गर्मी के दौरान, स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों से खुद का ख्याल रखने की अपील की है। खासकर बच्चों के लिए गर्मी से बचाव के उपाय जैसे पर्याप्त जल पीना, धूप से बचने के लिए टोपी या छतरी का इस्तेमाल करना, और हल्के व हवादार कपड़े पहनना जरूरी है। स्वास्थ्य संबंधी ये उपाय न केवल गर्मी की छुट्टियों में बल्कि सामान्य दिनों में भी उपयोगी हैं।