home page

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान के इन इलाको में बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट, इन जिलों में मौसम ने फिर बदली अपनी करवट

राजस्थान (Rajasthan) ने एक बार फिर से ठंड (Cold) का सामना कर रहा है। जयपुर (Jaipur) सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में सुबह की सर्द हवाओं (Cold Winds) ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है।
 | 
Rajasthan weather news

राजस्थान (Rajasthan) ने एक बार फिर से ठंड (Cold) का सामना कर रहा है। जयपुर (Jaipur) सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में सुबह की सर्द हवाओं (Cold Winds) ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है। इस बार शीतलहर (Cold Wave) का प्रभाव इतना अधिक है कि बिना बारिश के ही लोग कंपकंपी छोड़ रहे हैं।

राजस्थान के निवासियों ने एक बार फिर से अपनी गर्म कपड़ों (Warm Clothes) की आलमारियों को खंगालना शुरू कर दिया है। ठंडी हवाओं के इस दौर में, लोग अपने आप को गर्म रखने के लिए अलाव (Bonfire)।

हीटर्स (Heaters) और गर्म पेय (Hot Beverages) का सहारा ले रहे हैं। इस ठंड के मौसम में स्वास्थ्य (Health) का विशेष ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है, ताकि सर्दी और फ्लू (Flu) से बचा जा सके।

सीकर का फतेहपुर बना ठंड का गढ़

फतेहपुर (Fatehpur) में तापमान (Temperature) एक बार फिर से 1.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है, जिससे यहां के निवासियों को अधिकतम ठंड का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के अधिकांश शहरों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (Degrees Celsius) से नीचे दर्ज किया गया है, जिससे ठंड की ग्रिप और भी मजबूत हो गई है।

राज्य के विभिन्न शहरों का हाल

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, फतेहपुर के अलावा सीकर (Sikar), करौली (Karauli), चूरू (Churu), भीलवाड़ा (Bhilwara) और बारां (Baran) के अंता में भी न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है। जयपुर में तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से कम है।

जैसलमेर और बीकानेर ठंड से कुछ राहत

इसके विपरीत, जैसलमेर (Jaisalmer), फलौदी (Phalodi), बीकानेर (Bikaner) और डूंगरपुर (Dungarpur) में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, जिससे इन इलाकों में ठंड से कुछ राहत मिली है।

आगामी दिनों का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग (Weather Forecast) ने बताया है कि आगामी 15 फरवरी तक मौसम शुष्क (Dry Weather) रहने की संभावना है। अगले तीन दिनों में तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होने की उम्मीद है, लेकिन उसके बाद तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।

शीतलहर की चेतावनी और येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अलवर (Alwar), भीलवाड़ा, झुंझुनूं (Jhunjhunu), करौली, सीकर और चूरू में शीतलहर (Cold Wave) चलने की चेतावनी दी है। इन जिलों के लिए शीतलहर का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है, जिससे स्थानीय निवासियों को अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।