home page

Ration Card: टाइम रहते बनवा लो ये खास राशन कार्ड, गेंहू चावल के साथ मिलती है सस्ती चीनी

जरूरतमंदों और कम आय वालों के पास फ्री और सस्ता राशन कार्ड हैं, जैसे देश में फाइनेंस कामकाज के लिए पैन कार्ड और वोट डालने के लिए वोटर आईडी हैं। COVID-19 महामारी के दौरान राशन कार्ड पर मुफ्त राशन योजना...
 | 
Antyodaya ration card Update

जरूरतमंदों और कम आय वालों के पास फ्री और सस्ता राशन कार्ड हैं, जैसे देश में फाइनेंस कामकाज के लिए पैन कार्ड और वोट डालने के लिए वोटर आईडी हैं। COVID-19 महामारी के दौरान राशन कार्ड पर मुफ्त राशन योजना अभी भी लागू है। लेकिन इस कार्ड पर लोगों को बहुत लाभ मिलता है। जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

सफेद, लाल और पीला राशन कार्ड हैं। लेकिन राज्यों में विभिन्नता हो सकती है। जबरदस्त कार्ड पर सरकार एक महीने में 35 किलो अनाज (चीनी, गेहूं और चावल) सस्ती दरों पर देती है। हम यहां पर अंत् योदय राशन कार्ड के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे सरकार अंत् योदय अन् न योजना के तहत काफी लाभ दे रही है।

ऐसे लोगों को मिलता गेहूं-चावल और सस्‍ती चीनी 

योजना के नियमों के अनुसार, राशन कार्ड धारक को हर महीने 35 किलो अनाज में गेहूं या चावल के साथ चीनी भी दी जाती है. गेहूं की कीमत दो रुपये प्रति किलो और चावल की कीमत तीन रुपये प्रति किलो है। खास बात यह है कि सरकार बार-बार चीनी बाजार दर से 18 रुपये कम कीमत देती है।

अंत्‍योदय राशन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

अगर आप अंत् योदय राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको पहले योग्यता का पता लगाना होगा. फिर आप आवेदन कर सकेंगे। अप्लाई करने के लिए आपको अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग से आवदेन फार्म भरना होगा।

इसमें आवश्यक आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को डालकर फॉर्म को फार्म विभाग में जमा करना होगा।