home page

RBI ने इन 5 बड़े बैंको पर लगाया तगड़ा जुर्माना, कही लिस्ट में आपका बैंक तो नही

पांच सहकारी बैंकों के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कड़ी कार्रवाई की है। नियमों का पालन नहीं करने की वजह से यह कार्रवाई की गई है। इन बैंकों पर बैंकिंग नियामक ने 9.25 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया है।
 | 
rbi imposed fine
   

पांच सहकारी बैंकों के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कड़ी कार्रवाई की है। नियमों का पालन नहीं करने की वजह से यह कार्रवाई की गई है। इन बैंकों पर बैंकिंग नियामक ने 9.25 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया है। यह फाइन ग्राहक सुरक्षा और बैंकिंग नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए लगाया गया है।

हावड़ा डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक, स्टैंडर्ड अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, एक्सेलेंट को-ऑपरेटिव बैंक, राजपालयम को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक और मंडी अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक में से कुछ बैंकों पर कार्रवाई की गई है। तो चलिए जानते हैं कि इन बैंकों पर कितनी-कितनी पेनाल्‍टी लगी है।

हावड़ा डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक, हावड़ा (पश्चिम बंगाल)

आरबीआई के केवाईसी दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर हावड़ा डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड को एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। बैंक केवाईसी ब्‍योरे नियमित रूप से अपडेट नहीं करता है। खातों का जोखिम वर्गीकरण करने के लिए एक प्रणाली का अभाव देखा गया। इसलिए उस पर जुर्माना लगाया गया था।

स्टैंडर्ड अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, औरंगाबाद (महाराष्ट्र)

बैंकिंग नियमों के अनुसार स्टैंडर्ड अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड को निर्धारित तिथि के भीतर डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड में आवश्यक धन नहीं देने पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

एक्‍सेलेंट को-ऑपेरटिव बैंक, मुंबई (महाराष्ट्र)

एक्सेलेंट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड मुंबई को डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने के लिए एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। बैंक ने समय सीमा के भीतर आवश्यक धनराशि को धनराशि में नहीं भेजा। आरबीआई ने इसलिए उस पर कार्रवाई की।

राजपालयम को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक, राजपालयम (तमिलनाडु)

आरबीआई के निर्देशों का उल्लंघन करने पर राजपालयम को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड के निदेशकों, उनके रिश्तेदारों और उनसे जुड़ी कंपनियों को दिए गए कर्ज और अग्रिम पर 75,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। बैंक ने निदेशकों के रिश्तेदारों को और नाममात्र के सदस्यों को निर्धारित सीमा से अधिक कर्ज मंजूर किए।

मंडी अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की मंडी में स्थित मंडी अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में 6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई के कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण यह दंड लगाया गया था।