home page

Retirement Age: कर्मचारियों के रिटायरमेंट को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने, अब इस उम्र में होंगे कर्मचारी रिटायर

कर्मचारियों के लिए एक बड़ी और सुखद खबर सामने आई है। विशेष रूप से, केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारों के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों की लंबे समय से मांग थी कि उनकी सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की जाए।
 | 
Central Government Employee

कर्मचारियों के लिए एक बड़ी और सुखद खबर (Good News) सामने आई है। विशेष रूप से, केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारों के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों की लंबे समय से मांग थी कि उनकी सेवानिवृत्ति आयु (Retirement Age) में वृद्धि की जाए।

इसी कड़ी में, पश्चिम बंगाल सरकार ने डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु में 5 वर्ष की वृद्धि का ऐतिहासिक फैसला (Historic Decision) लिया है। पश्चिम बंगाल सरकार का यह निर्णय निस्संदेह स्वास्थ्य सेवाओं (Health Services) में सुधार लाने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

फिर भी, इस विषय पर चिकित्सा समुदाय की चिंताओं और सुझावों पर भी गौर करने की आवश्यकता है। राज्य सरकार को न केवल सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने पर, बल्कि युवा और नए चिकित्सकों की नियुक्तियों पर भी समान रूप से ध्यान देना चाहिए, ताकि स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके।

सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि का महत्व

इस निर्णय के अनुसार, राज्य के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission) के तहत डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु को 5 वर्ष बढ़ाने का निश्चय किया है। अब डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु 62 वर्ष से बढ़ाकर 67 वर्ष (Retirement Age from 62 to 67 Years) कर दी गई है। यह कदम विशेषज्ञ और चिकित्सा अधिकारियों की कमी को दूर करने में सहायक सिद्ध होगा।

रिटायरमेंट के बाद नवीनीकरण की संभावना

आश्चर्यजनक रूप से, विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 70 वर्ष की आयु तक रिटायरमेंट के बाद भी डॉक्टरों के कार्यकाल का नवीनीकरण (Renewal) किया जा सकता है, जो राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक बड़ी राहत प्रदान करेगा।

चिकित्सकों की सेवाओं का विस्तार

राज्य भर के विभिन्न नागरिक निकायों के तहत शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (Urban Primary Health Centres) में रोगी देखभाल के लिए डॉक्टरों की सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। इस प्रकार, संविदा पर लगे डॉक्टरों (Contractual Doctors) को भी इस वृद्धि का लाभ मिलेगा, जिससे उन्हें 70 वर्ष की आयु तक सेवानिवृत्त होने का अवसर प्राप्त होगा।

सरकार पर उठते सवाल

हालांकि, इस फैसले पर चिकित्सा समुदाय के एक वर्ग ने सरकार (Government) पर सवाल उठाए हैं। उनका मानना है कि प्रति वर्ष नए डॉक्टरों की आमद हो रही है, लेकिन सरकार द्वारा उनकी नियुक्तियों (Appointments) के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है।

चिकित्सा समुदाय की मांग है कि डॉक्टरों की भर्ती की जाए और 60 वर्ष की आयु के बाद उनकी दक्षता कम होने की स्थिति में नए चिकित्सकों को अवसर प्रदान किया जाए।