home page

Retirement Scheme: रिटायरमेंट के बाद मजे के साथ काटना है बुढ़ापा तो कर ले ये काम, ये 5 स्कीमें बुढ़ापे में बनेगी सहारा

एक सही और सुरक्षित भविष्य हर किसी का सपना होता है। इस सपने को साकार करने के लिए निवेश की सही योजनाएं चुनना बेहद जरूरी है।
 | 
Retirement Scheme: रिटायरमेंट के बाद मजे के साथ काटना है बुढ़ापा तो कर ले ये काम, ये 5 स्कीमें बुढ़ापे में बनेगी सहारा
   

एक सही और सुरक्षित भविष्य हर किसी का सपना होता है। इस सपने को साकार करने के लिए निवेश की सही योजनाएं चुनना बेहद जरूरी है। भारत सरकार द्वारा संचालित कुछ विशेष निवेश योजनाएं हैं जो न केवल आपको अच्छी कमाई कराएंगी बल्कि आपके बुढ़ापे को भी आरामदायक बनाएंगी। आइए इन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानें।

ईपीएफओ पेंशन योजना

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सैलरीड कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण निवेश योजना है। इसमें निवेश करने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर एक बड़ा फंड मिलता है जिससे उनका बुढ़ापा आरामदायक बन सकता है। 10 साल तक निवेश करने पर कर्मचारी पेंशन के हकदार बन जाते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक मार्केट लिंक्ड योजना है जिसमें 18 से 70 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। यह योजना लगभग 10% तक का आकर्षक रिटर्न देती है और 60 साल की उम्र के बाद निवेशक को पेंशन का लाभ मिलता है।

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना (APY) विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो अपने बुढ़ापे में एक निश्चित मासिक आय चाहते हैं। 18 से 40 साल के बीच के लोग इस योजना में निवेश कर सकते हैं और 60 साल की उम्र के बाद 1000 से 5000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, जो हर महीने की कमाई चाहते हैं। इस योजना में निवेश पर 7.4% वार्षिक ब्याज मिलता है और इससे लगभग 10,000 रुपये प्रति महीने तक की कमाई हो सकती है।

म्यूचुअल फंड एसआईपी

म्यूचुअल फंड SIP लंबी अवधि में निवेश करने का एक बेहतरीन माध्यम है। इसमें आप अपने चुने हुए फंड में हर महीने निश्चित राशि निवेश करते हैं और लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, म्यूचुअल फंड में निवेश पर 12 से 15 प्रतिशत तक का रिटर्न मिल सकता है।