home page

SBI बैंक इन FD इन्वेस्टमेंट पर दे रहा है तगड़ा रिटर्न, हर महीने होगी अच्छा फायदा

भारतीय बैंकिंग क्षेत्र (Indian Banking Sector) ने पर्यावरण-अनुकूल निवेश (Eco-friendly Investment) को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन एफडी (Green FD) की शुरुआत की है। इस पहल से देश में रिन्यूएबल एनर्जी...
 | 
SBI is giving great offers

भारतीय बैंकिंग क्षेत्र (Indian Banking Sector) ने पर्यावरण-अनुकूल निवेश (Eco-friendly Investment) को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन एफडी (Green FD) की शुरुआत की है। इस पहल से देश में रिन्यूएबल एनर्जी (Renewable Energy) की ओर बढ़ते हुए कदमों को मजबूती मिल रही है।

जो पर्यावरण के प्रति सजगता (Environmental Awareness) और संरक्षण (Conservation) को बढ़ावा देता है। इन पहलों से न केवल ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा मिलता है, बल्कि निवेशकों को भी अपने धन का समर्थन करने वाले परियोजनाओं में निवेश करने का अवसर मिलता है जो पर्यावरण के प्रति सकारात्मक योगदान देते हैं।

ग्रीन एफडी

ग्रीन एफडी, जिसे बैंकों द्वारा हाल ही में पेश किया गया है, एक आम फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की तरह ही काम करती है, लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य ग्रीन प्रोजेक्ट्स (Green Projects) की फाइनेंसिंग (Financing) में सहायता प्रदान करना है।

ये एफडी जमा इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन एक्ट 1961 (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation Act 1961) के तहत सुरक्षित होती हैं, जिससे निवेशकों को पैसा डूबने का खतरा नहीं होता।

प्रमुख बैंकों द्वारा पेशकश

भारत के प्रमुख बैंक जैसे कि एसबीआई (SBI), सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India), और एयू बैंक (AU Bank) ने अपने ग्रीन एफडी प्रोडक्ट्स (Green FD Products) की पेशकश की है।

इससे निवेशकों के पास अपने धन को पर्यावरण के अनुकूल प्रोजेक्ट्स में निवेश करने का एक सुनहरा अवसर (Golden Opportunity) मिलता है।

एसबीआई ग्रीन डिपॉजिट

एसबीआई (SBI) ने अपनी ग्रीन रूपी टर्म डिपॉजिट (Green Rupee Term Deposit) शुरू की है, जिसमें मिनिमम निवेश (Minimum Investment) केवल 1000 रुपये से शुरू होता है और कोई अधिकतम सीमा (No Maximum Limit) नहीं है।

इसमें विभिन्न अवधियों (Different Tenures) की एफडी उपलब्ध हैं, जिसमें निवेशकों और बुजुर्गों (Senior Citizens) को आकर्षक ब्याज दरें (Attractive Interest Rates) प्रदान की जा रही हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का ग्रीन टाइम डिपॉजिट

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) ने अपनी ग्रीन टाइम डिपॉजिट (Green Time Deposit) स्कीम के माध्यम से ग्रीन एफडी पर विविध ब्याज दरें (Diverse Interest Rates) प्रस्तावित की हैं, जो निवेशकों को पर्यावरण के प्रति योगदान (Contribution to Environment) देने का एक अवसर प्रदान करती हैं।

एयू बैंक की ग्रीन एफडी

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) ने विभिन्न अवधियों के लिए ग्रीन एफडी (Green FD) की पेशकश की है, जिसमें एक साल से लेकर दस साल तक की अवधि (Duration) में निवेश किया जा सकता है।

इसमें प्रदान की जा रही ब्याज दरें (Interest Rates) निवेशकों के लिए आकर्षक हैं, जिससे उन्हें अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न (Good Returns) प्राप्त हो सकता है।