home page

School Closed: देश के इन राज्यों में फरवरी के इतने दिन स्कूल रहेंगे बंद, पैरेंट्स जल्दी से देख ले पूरी लिस्ट

जनवरी महीने में कड़ाके की ठंड के चलते बच्चों ने बहुत मज़ा लिया। विंटर वेकेशन लगातार बढ़ते रहे। लेकिन फरवरी का महीना बहुत व्यस्त होगा। इस महीने बोर्ड परीक्षा होगी। साथ ही कई छुट्टियां हैं। इस महीने बहुत कम छुटि्टयां हैं।
 | 
School Holidays

जनवरी महीने में कड़ाके की ठंड के चलते बच्चों ने बहुत मज़ा लिया। विंटर वेकेशन लगातार बढ़ते रहे। लेकिन फरवरी का महीना बहुत व्यस्त होगा। इस महीने बोर्ड परीक्षा होगी। साथ ही कई छुट्टियां हैं। इस महीने बहुत कम छुटि्टयां हैं। यह महीना 29 दिन का भी है। आइए जानते हैं कि फरवरी में स्कूल कितने दिन बंद रहेंगे..।

उत्तर प्रदेश में छुटि्टयां

उत्तर प्रदेश में फरवरी में सिर्फ दो छुटि्टयां हैं। 14 फरवरी को बसंत पंचमी होगी, और 24 फरवरी को संत रविदास जयंती होगी। यूपी सरकार का हॉलिडे कैलेंडर फरवरी में चार शनिवार और चार रविवार को स्कूल बंद रहेगा।

फरवरी में बिहार में छुटि्टयां

फरवरी में बिहार में स्कूलों में बहुत सी छुटि्टयां होंगी। 14 फरवरी को बसंत पंचमी है。 24 फरवरी को संत रविवदास जयंती होगी, और 26 फरवरी को शब-ए-बारात होगा। इसके अलावा, शनिवार और रविवार कुल आठ दिन बंद रहेंगे।

हरियाणा राज्य में छुट्टी

हरियाणा सरकार ने भी छुट्टी की सूची दी है। इसके अनुसार 14 फरवरी को बसंत पंचमी है। फरवरी महीने में हरियाणा में स्कूलों में रविवार और शनिवार के अलावा सिर्फ एक दिन का अवकाश होगा।

राजस्थान

फरवरी महीने में राजस्थान में सिर्फ एक अवकाश है, रविवार। राजस्थान सरकार ने 16 फरवरी को देवनारायण जयंती के अवसर पर अवकाश घोषित किया है।

मध्य प्रदेश

फरवरी महीने में मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों को नौ छुट्टियां मिलेंगी, जबकि स्कूली बच्चों को पांच छुट्टियां मिलेंगी। 24 फरवरी को गुरु रविवदास जयंती या शबरी जयंती है। 26 फरवरी को शब-ए-बारात भी रहेगा। 25 फरवरी, रविवार को फिर से होगा। इसलिए स्कूल लगातार तीन दिन बंद रहेंगे। 14 फरवरी को भी बसंत पंचमी है।