home page

School Holidays 2024: भारी बारिश के चलते स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, इन जगहों पर स्कूल और आंगनवाडी का रहेगा अवकाश

जुलाई का महीना शुरू हो गया है और इसी के साथ कई राज्यों में मौसम की मार भी देखने को मिल रही है। भारी बारिश के चलते उत्तर प्रदेश के लखीमपुर, सीतापुर, गोरखपुर, आजमगढ़ और संत कबीर नगर में 6 जुलाई को सभी शासकीय और निजी स्कूलों में कक्षा 8वीं तक अवकाश रहेगा।
 | 
school-holiday
   

जुलाई का महीना शुरू हो गया है और इसी के साथ कई राज्यों में मौसम की मार भी देखने को मिल रही है। भारी बारिश के चलते उत्तर प्रदेश के लखीमपुर, सीतापुर, गोरखपुर, आजमगढ़ और संत कबीर नगर में 6 जुलाई को सभी शासकीय और निजी स्कूलों में कक्षा 8वीं तक अवकाश रहेगा। यह आदेश सभी संबंधित विभागों को सख्ती से पालन करने के लिए दिया गया है।

मणिपुर और दक्षिण कन्नड़ में भी छुट्टियां

मणिपुर और कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में भी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। यह निर्णय वहां के स्थानीय प्रशासन द्वारा लिया गया है ताकि बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

उत्तराखंड और ओडिशा में अवकाश

उत्तराखंड में गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के कई जिलों में एक दिवसीय अवकाश की घोषणा की गई है। वहीं, ओडिशा के पुरी में रथयात्रा के चलते 7 और 8 जुलाई को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

हिमाचल और पंजाब में उपचुनाव के कारण अवकाश

हिमाचल प्रदेश और पंजाब में आगामी उपचुनाव के मद्देनजर कई विधानसभा क्षेत्रों में 10 जुलाई को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इस दौरान कई जगह पर यातायात और आवागमन में भी व्यवधान आ सकता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

कश्मीर घाटी और हिमाचल प्रदेश में मानसून ब्रेक

कश्मीर घाटी में गर्मी के चलते और हिमाचल प्रदेश में मानसून ब्रेक के कारण जुलाई महीने में लंबी छुट्टियां दी गई हैं। इस दौरान विभिन्न स्कूली गतिविधियां स्थगित रहेंगी, हालांकि, आवश्यकता पड़ने पर ऑनलाइन कक्षाएं भी आयोजित की जा सकती हैं।