home page

School Holidays: स्कूल-कॉलेजों में गर्मी की छुट्टियों को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने, सरकार ने दिए ये आदेश

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीएसई) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राज्य में होने वाले आम चुनावों के मद्देनजर स्कूलों के ग्रीष्मावकाश की अवधि बढ़ा दी है। इस फैसले के पीछे मुख्य कारण यह है कि अधिकांश...
 | 
School Holidays 2024
   

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीएसई) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राज्य में होने वाले आम चुनावों के मद्देनजर स्कूलों के ग्रीष्मावकाश की अवधि बढ़ा दी है। इस फैसले के पीछे मुख्य कारण यह है कि अधिकांश स्कूल और कॉलेज भवनों का उपयोग मतदान केंद्रों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के अस्थायी शिविरों के रूप में किया जाएगा।

विभिन्न चरणों में छुट्टियों का आयोजन

पहले चरण के मतदान जो 19 अप्रैल को निर्धारित है, पहले चरण के लिए कूच बिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी जैसे जिलों में स्कूल 16 से 20 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इसी प्रकार दूसरे चरण के दौरान जिसमें दार्जिलिंग, कलिंगपोंग, और दिनाजपुर के जिले शामिल हैं, स्कूल 24 से 27 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

गर्मियों की छुट्टियां की तिथि

सामान्यतः ग्रीष्मकालीन छुट्टियां 9 से 20 मई के बीच होती हैं, लेकिन चुनाव के सात चरणों को देखते हुए, इस बार छुट्टियों की अवधि को 6 मई से 2 जून 2024 तक बढ़ाया गया है। यह निर्णय निश्चित रूप से छात्रों के लिए एक सुखद समाचार है।

छात्रों में उत्साह और इंतजार

छात्र आमतौर पर छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं और यह अवकाश उनके लिए खुशियों भरा समय लेकर आता है। इस बढ़ी हुई छुट्टियों के दौरान छात्र अपने शौक, पढ़ाई और परिवार के साथ समय बिताने में अधिक समय लगा सकते हैं।

अप्रैल माह की छुट्टियां

अप्रैल महीने में छात्रों के लिए कई छुट्टियां हैं, जिसमें 7 अप्रैल को रविवार, 11 अप्रैल को ईद अल-फितर, 13 अप्रैल को दूसरा शनिवार और वैशाखी, 14 अप्रैल को रविवार और बी. आर. अंबेडकर जयंती, 17 अप्रैल को रामनवमी, 21 अप्रैल को रविवार और 28 अप्रैल को फिर से रविवार शामिल हैं।