home page

School Holidays: भारी बारिश के चलते विभाग ने स्कूलों की छुट्टी, इतने दिनों तक नहीं खुलेंगे स्कूल

इस वर्ष की मानसूनी बारिश ने कई राज्यों में जोर पकड़ लिया है जिसके चलते उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और दक्षिण कन्नड़ जैसे कई राज्यों में शासकीय, अर्द्धशासकीय और निजी विद्यालयों में आज 6 जुलाई को अवकाश घोषित किया गया है।
 | 
school-holiday-relief
   

इस वर्ष की मानसूनी बारिश ने कई राज्यों में जोर पकड़ लिया है जिसके चलते उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और दक्षिण कन्नड़ जैसे कई राज्यों में शासकीय, अर्द्धशासकीय और निजी विद्यालयों में आज 6 जुलाई को अवकाश घोषित किया गया है। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों में भी आज ताले लटके रहेंगे। बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव और यातायात में बाधा की संभावना को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

विशेष अवकाश के पीछे के कारण

उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और अल्मोड़ा जैसे जिलों में भी बारिश के चलते छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है। इसी तरह ओडिशा में भी रथयात्रा के मद्देनजर 7 और 8 जुलाई को पुरी जगन्नाथ धाम में स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

उपचुनाव और अन्य कारणों से भी छुट्टियां

हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ तथा पंजाब के जालंधर विधानसभा सीट पर आगामी उपचुनाव के चलते 10 जुलाई को भी विद्यालयों में छुट्टी रहेगी। कश्मीर घाटी में भी गर्मी के कारण 8 से 17 जुलाई तक स्कूलों में अवकाश रहेगा और जरूरत पड़ने पर ऑनलाइन कक्षाएं लगती रहेगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

जुलाई महीने की छुट्टियों की लिस्ट

इसके अलावा, जुलाई माह में पड़ने वाले 4 शनिवार और 4 रविवार को देखते हुए कई स्कूलों में छुट्टियों की व्यवस्था है। कुछ स्कूलों में हर शनिवार को हॉफ डे रहता है, जबकि कुछ में महीने के आखिरी शनिवार को छुट्टी दी जाती है। इस प्रकार, जुलाई में वीकेंड पर छात्रों को छुट्टी का अतिरिक्त लाभ मिलेगा।