home page

School Holidays: इस राज्य में 100 से ज्यादा दिनों तक रहेगी स्कूलों की छुट्टियां, जाने कब-कब बंद रहेंगे स्कूल

जैसा कि ज्यादातर राज्यों में फाइनल बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं, अप्रैल माह से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होने जा रही है। इस नए सत्र के आरंभ में ही कुछ स्थानीय त्योहारों के कारण छात्रों को छुट्टियां भी मिलेंगी...
 | 
delhi school holidays
   

जैसा कि ज्यादातर राज्यों में फाइनल बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं, अप्रैल माह से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होने जा रही है। इस नए सत्र के आरंभ में ही कुछ स्थानीय त्योहारों के कारण छात्रों को छुट्टियां भी मिलेंगी, जो उन्हें और भी अधिक उत्साहित कर रही हैं।

नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत छात्रों के लिए नई उम्मीदें और संभावनाएं लेकर आती है। इस दौरान मिलने वाली छुट्टियां उन्हें आराम और नवीनीकरण का मौका देती हैं। छात्रों को इस समय का उपयोग अपने अध्ययन और व्यक्तिगत विकास के लिए करना चाहिए, ताकि वे आगामी शैक्षणिक चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें।

ईद और अन्य त्योहारों की छुट्टियां

ईद के मौके पर अगर चांद एक रात पहले नहीं दिखता है तो त्योहार की तारीख आगे बढ़ाकर 12 अप्रैल कर दी जाएगी, जिससे छात्रों को 12 से 14 अप्रैल तक एक लंबी छुट्टी का आनंद मिलेगा। इसके अलावा 7 और 28 अप्रैल (रविवार) को स्कूल भी बंद रहेंगे। कई राज्यों में स्कूल शनिवार को भी बंद रहते हैं।

परीक्षा परिणामों की प्रतीक्षा

बोर्ड परीक्षाओं के समाप्त होने के साथ ही छात्रों की निगाहें अब परीक्षा परिणामों पर टिकी हुई हैं। उत्तर प्रदेश में जल्द ही नतीजे जारी होने की उम्मीद है। बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली है। सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 2 अप्रैल तक समाप्त हो जाएंगी, जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन्स 2024 सेशन 2 की परीक्षा का आयोजन 4 अप्रैल से शुरू होगा और 15 अप्रैल तक जारी रहेगी।

गर्मी की छुट्टियों की योजना

इस बीच, कई स्कूलों में मई में गर्मी की छुट्टियां शुरू करेंगे। दिल्ली के स्कूल कैलेंडर 2024 के अनुसार, गर्मी की छुट्टियां 11 मई से शुरू होंगी और 30 जून को समाप्त होंगी। हालांकि स्कूल के शिक्षक 28 जून से 30 जून 2024 तक स्कूलों में आना होगा और काम करना होगा।

शरद ऋतु की छुट्टियां 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक होगी और विंटर की छुट्टियां 1 जनवरी से 15 जनवरी 2025 तक होगी। साल 2024 में उत्तर प्रदेश में स्कूल 100 से अधिक दिनों तक बंद रहेंगे। राज्य के स्कूलों में 41 दिनों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। यह 21 मई से शुरू होकर 30 जून तक चलेगा।

विश्राम और अध्ययन की तैयारी

छुट्टियों की योजना के साथ-साथ छात्रों के लिए यह समय आगामी शैक्षणिक चुनौतियों के लिए तैयारी करने का भी है। इसलिए उन्हें इस अवधि का सदुपयोग करने की आवश्यकता है, ताकि वे नए सत्र में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।