home page

School Holidays: यूपी से लेकर बिहार तक 1 महीने तक बंदे रहेंगे स्कूल, सरकार के इस डिसीजन ने कर दी बच्चों की मौज

भारत के कई राज्यों में मई की शुरुआत के साथ ही तेज गर्मी ने दस्तक दी है। जिसके कारण विभिन्न राज्यों में समर वेकेशन की घोषणा की गई है। यूपी, बिहार, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और...
 | 
may-2024-school-holidays
   
WhatsApp Group Join Now

भारत के कई राज्यों में मई की शुरुआत के साथ ही तेज गर्मी ने दस्तक दी है। जिसके कारण विभिन्न राज्यों में समर वेकेशन की घोषणा की गई है। यूपी, बिहार, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और दिल्ली एनसीआर समेत अनेक राज्यों में हीटवेव अलर्ट जारी हुआ है।

इन अलर्ट्स के चलते विभिन्न राज्यों में स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव करने के साथ-साथ कई जगहों पर गर्मी की छुट्टियां भी घोषित की गई हैं। विभिन्न राज्यों में गर्मी की स्थिति को देखते हुए शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव करना और समर वेकेशन घोषित करना छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए एक जरूरी कदम साबित हो रहा है।

ये भी पढ़िए :- सिग्नल लाल होने के बाद भी स्टेशन मास्टर क्यों दिखाता है हरी झंडी, जाने इसके पीछे का खास कारण

स्कूल टाइमिंग में बदलाव और छुट्टियों का आगाज

उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और दिल्ली एनसीआर सहित कई राज्यों में अप्रैल से ही स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया गया था। जिससे छात्रों को थोड़ी राहत मिली। अधिकांश राज्यों में मई के पहले या दूसरे हफ्ते से गर्मी की छुट्टी शुरू होने की संभावना है।

कई राज्यों ने नए सत्र की शुरुआत में ही अपने हॉलिडे कैलेंडर जारी कर दिए थे। जिनमें अब मौसमी परिस्थितियों के अनुसार बदलाव भी किए जा सकते हैं।

may-2024-school-holidays (1)

राजस्थान में बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था

जयपुर जिसे पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। जयपुर में 17 मई से समर वेकेशन शुरू होगी जो 23 जून तक चलेगी। इस अवधि में राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश रहेगा। यहां के कई स्थानों पर समर कैंप भी आयोजित किए जाएंगे। जहां बच्चे विभिन्न तरह की गतिविधियों में भाग ले सकेंगे।

ये भी पढ़िए :- ट्रेन में बस की तरह कितने साल तक के बच्चे का नही लागत टिकट, जाने क्या कहता है रेलवे का नियम

दिल्ली एनसीआर में गर्मी के प्रकोप से उपजी स्थितियां

दिल्ली एनसीआर में भी अप्रैल से ही गर्मी का प्रकोप जारी है। जिसके चलते तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा है। आज 1 मई को दिल्ली एनसीआर के कई स्कूलों में छुट्टी की गई थी। विशेषकर कुछ स्कूलों में बम की अफवाह के चलते अफरातफरी मची थी।

जिसके कारण पुलिस और बम निरोधी दस्ते को बुलाया गया था। आने वाले दिनों में यहां समर वेकेशन की घोषणा भी की जाएगी। जिससे छात्रों और शिक्षकों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकेगी।