home page

बिहार के इस हिल स्टेशन के खूबसूरती के आगे फैल है शिमला मनाली, कम खर्चे में हो जाएगी यादगार ट्रिप

बिहार भारत के प्रमुख राज्यों में से एक न केवल अपनी विशाल जनसंख्या के लिए जाना जाता है बल्कि यहाँ के प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक स्थल भी पर्यटकों को खूब आकर्षित करते हैं।
 | 
bihar hill station
   
WhatsApp Group Join Now

बिहार भारत के प्रमुख राज्यों में से एक न केवल अपनी विशाल जनसंख्या के लिए जाना जाता है बल्कि यहाँ के प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक स्थल भी पर्यटकों को खूब आकर्षित करते हैं। आज हम आपको बिहार के कुछ ऐसे हिल स्टेशनों की सैर कराएंगे जो अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध हैं.. 

ब्रह्मजुनी पहाड़ी

गया के निकट स्थित ब्रह्मजुनी पहाड़ी एक ऐसा हिल स्टेशन है जो अपने ऐतिहासिक मंदिरों और गुफाओं के लिए मशहूर है। यहां की गुफाओं पर की गई पत्थर की नक्काशी पुरातन कला का बेजोड़ नमूना पेश करती है। माना जाता है कि इसी स्थान पर भगवान बुद्ध ने अपने 1000 पुजारियों को उपदेश दिया था जिससे इसका धार्मिक महत्व भी काफी बढ़ जाता है।

रामशिला पहाड़ी

विष्णुपद मंदिर से महज 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रामशिला पहाड़ी पत्थरों पर की गई असाधारण मूर्तिकला के लिए विख्यात है। यहाँ की पहाड़ी पर स्थित एक छोटा सा मंदिर भी है जो पितृपक्ष के दौरान हिन्दू भक्तों द्वारा अपने पूर्वजों के निमित्त पिंडदान के लिए प्रसिद्ध है।

प्रेतशिला पहाड़ी

गया की प्रेतशिला पहाड़ी न केवल अपने दृश्य सौंदर्य के लिए बल्कि ब्रह्म कुंड के नजारों के लिए भी मशहूर है। यहां की खासियत है कि यह पहाड़ी शहर की भीड़-भाड़ से दूर स्थित है जो पर्यटकों को शांत और सुकून भरा अनुभव प्रदान करती है। प्रेतशिला पर फोटोग्राफी करने के लिए भी अनेक अवसर मिलते हैं।

d

प्रागबोधि

डुंगेश्वरी पहाड़ी, जिसे प्रागबोधि के नाम से भी जाना जाता है अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ की हरी-भरी घास के मैदान और प्राकृतिक दृश्य देखते ही बनते हैं। यह स्थान ध्यान और आत्म-चिंतन के लिए आदर्श माना जाता है।

यह भी पढ़ें; राजस्थान में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में यूनिफॉर्म को लेकर आया नया अपडेट, जाने कब होगी गर्मी की छुट्टियां

कुक्कुटपदगिरि

गुरपा के पास स्थित कुक्कुटपदगिरि पहाड़ी ध्यान लगाने के लिए एक शांत स्थल के रूप में जानी जाती है। यह स्थान प्रकृति के बीच में बसा हुआ है और यहाँ आकर पर्यटक अपनी दैनिक जीवन की आपाधापी से कुछ पल के लिए मुक्त हो सकते हैं।