home page

Solar Pump Subsidy: हरियाणा में सोलर पंप पर सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी, अंतिम तारीख से पहले कर दे आवेदन

हरियाणा में सोलर पंप आवेदन शुरू हो चुके हैं। प्रदेश के किसानों के खातों पोर्टल ओपन हो चुका है। जो किसान साथी सोलर पंप के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह 29 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। 
 | 
Subsidy On Solar Pump Haryana Farmers

Solar Pump Subsidy: हरियाणा में सोलर पंप आवेदन शुरू हो चुके हैं। प्रदेश के किसानों के खातों पोर्टल ओपन हो चुका है। जो किसान साथी सोलर पंप के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह 29 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। 

हरियाणा में सोलर पंप आवेदन शुरू

किसान साथियों खेती करने के लिए सबसे अहम और सबसे जरूरी ट्यूबल पानी होना जरूरी है। क्योंकि बिना पानी के खेती किसी भी सूरत में संभव नहीं है। डीजल के दाम इतने बड़ चुके हैं। किसानों को इंजन से खेती पकाने में काफी अधिक खर्चा आता है।

इसलिए सोलर पंप लगवाना किसानों के लिए काफी फायदेमंद है। सोलर पंप आवेदन 19 जनवरी 2024 से शुरू हो चुके हैं। किसान साथी अंतिम तिथि से पहले आवेदन करवा ले।

सोलर पंप से खेत की सिंचाई करके काफी अधिक खर्चा बचाया जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है की दिन के समय में अपने खेत को पानी दे सकते हैं। किसी भी प्रकार की बिजली आने जाने के इंजतार का झंझट भी नहीं होता। 

सोलर पंप आवेदन के लिए जरूरी कागज़ात

अगर आप भी सोलर पंप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सब्सिडी पर सोलर पंप सरकार के द्वारा मिल जाएगा। इसके लिए आपको जरूरी कागजात आवेदन के समय लगाने होंगे। 

इसमें आपको जमीन की फर्द की जरूरत होगी। आपके बैंक की कॉपी चाइए और फैमली आईडी की जरूरत होगी। और अधिक जानकारी आवेदन करते वक्त सीएससी सेंटर से प्राप्त हो जाएगी।