home page

हरियाणा में सरकारी स्कूल तक जाने के लिए चलेगी स्पेशल बसें, स्टूडेंट्स की हो जायेगी मौज

हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के स्तर को हाई करने के उद्देश्य से एक नई पहल की है। मनोहर सरकार ने 'मुख्यमंत्री छात्र परिवहन योजना' (Chief Minister Student Transport Scheme) की शुरुआत की है...
 | 
children-will-get-benefit-of-school (1)

हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के स्तर को हाई करने के उद्देश्य से एक नई पहल की है। मनोहर सरकार ने 'मुख्यमंत्री छात्र परिवहन योजना' (Chief Minister Student Transport Scheme) की शुरुआत की है, जिससे दूर-दराज के इलाकों से स्कूल आने वाले विद्यार्थियों को यातायात की सुविधा प्रदान की जाएगी।

25 लाख का बजट आवंटन

इस योजना के लिए शिक्षा विभाग ने 25 लाख रुपए (25 Lakhs Budget) का बजट आवंटित किया है। इस बजट के माध्यम से स्कूली बच्चों को उनके घर से स्कूल और स्कूल से घर तक आने-जाने की सुविधा मिलेगी।

योजना की शुरुआत और लाभार्थी

भिवानी जिले के शिक्षा अधिकारी ने बताया कि यह योजना हरेक जिले के एक ब्लॉक से शुरू की गई है। भिवानी खेड़ा के 23 विद्यालयों के लगभग 896 बच्चे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। योजना की शुरुआत सोमवार से होगी और इससे बच्चों को समय पर स्कूल पहुंचने में मदद मिलेगी।

आवागमन में सुविधा और सुरक्षा

शिक्षा विभाग अधिकारी नरेश मेहता के अनुसार इस योजना से बच्चों को स्कूल जाने के लिए वाहन की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। एसएमसी (School Management Committee) के माध्यम से इस योजना को लागू किया जाएगा, जिससे बच्चों का यात्रा सुरक्षित और सुविधाजनक बनेगी।