home page

LPG सिलेंडर पर बनेगा स्पेशल क्यूआर कोड, स्कैन करने पर ग्राहकों को होगा ये बड़ा फायदा

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अपने एलपीजी (LPG) उपभोक्ताओं की संतुष्टि और विश्वास को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से "प्योर फॉर श्योर" नामक एक नवीन सुविधा की शुरुआत की है।
 | 
lpg-cylinder-delivery-experience

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अपने एलपीजी (LPG) उपभोक्ताओं की संतुष्टि और विश्वास को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से "प्योर फॉर श्योर" नामक एक नवीन सुविधा की शुरुआत की है। इस पहल का मुख्य लक्ष्य ग्राहकों को उनके द्वार कदम पर एलपीजी सिलेंडर की गुणवत्ता और मात्रा का पूर्ण भरोसा प्रदान करना है। 

बीपीसीएल की "प्योर फॉर श्योर" पहल न केवल एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए एक विश्वास और संतुष्टि की नई किरण है बल्कि यह इकोसिस्‍टम में नवाचार और प्रौद्योगिकी के माध्यम से समस्याओं के समाधान का भी प्रतीक है।

इस पहल से उपभोक्ताओं को अपनी डिलीवरी की प्रमाणिकता की जांच करने में मदद मिलेगी, साथ ही एलपीजी वितरण प्रणाली में पारदर्शिता और कुशलता को बढ़ावा मिलेगा।

छेड़छाड़-रोधी सील और क्यूआर कोड की विशेषता

बीपीसीएल की इस नई सेवा की खासियत यह है कि हर एलपीजी सिलेंडर पर एक छेड़छाड़-रोधी सील (Tamper-proof Seal) लगी होगी, जिस पर एक क्यूआर कोड (QR Code) भी मौजूद होगा।

इस सील और क्यूआर कोड के माध्यम से, उपभोक्ता प्रोडक्शन प्लांट से अपने घर तक सिलेंडर की गुणवत्ता और मात्रा की गारंटी की जांच कर सकेंगे।

क्यूआर कोड स्कैनिंग और उसके लाभ

जब उपभोक्ता क्यूआर कोड (QR Code Scanning) को स्कैन करेंगे, तो उन्हें एक विशिष्ट प्योर फॉर श्योर पॉप-अप दिखाई देगा, जिसमें सिलेंडर से संबंधित सारी जानकारी, जैसे कि भराव के समय सिलेंडर का कुल वजन, सील मार्क की उपस्थिति आदि शामिल होगी।

इससे उपभोक्ताओं को अपने सिलेंडर की प्रमाणिकता की जांच करने और डिलीवरी को स्वीकार करने से पहले पारदर्शिता और विश्वास की गारंटी मिलेगी।

बीपीसीएल के अधिकारी का वक्तव्य और उद्देश्य

बीपीसीएल के एक अधिकारी ने इस पहल को लेकर बताया कि एलपीजी इकोसिस्‍टम में उपस्थित पुरानी समस्याओं जैसे कि रास्ते में चोरी, समय पर डिलीवरी, और उपभोक्ताओं द्वारा डिलीवरी समय का चयन जैसे मुद्दों का समाधान (Solution to Issues) किया जा सकेगा।

इसके साथ ही, एआई आधारित रूट ऑप्टिमाइजर जैसी सेवाएं डिस्ट्रिब्यूटर्स को प्रदान की जाएंगी, जो डिलीवरी प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगी। बीपीसीएल का इरादा एलपीजी इकोसिस्‍टम में डिलीवरीवुमन को भी शामिल करने का है, क्योंकि महिलाएं इस उत्पाद को सबसे अच्छी तरह समझती हैं।