home page

भारत की ऐसी खूबसूरत जगह जहां धरती को छूते है बादल, खूबसूरत नजारा देख आएगी जन्नत जैसी फीलिंग

रानीखेत जिसका अर्थ है 'रानी का खेत' उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित एक शांत और मनमोहक हिल स्टेशन है।
 | 
best-hill-station-near-delhi-in-monsoon
   

रानीखेत जिसका अर्थ है 'रानी का खेत' उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित एक शांत और मनमोहक हिल स्टेशन है। यह स्थान समुद्र तल से लगभग 1800 मीटर की ऊँचाई पर है और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। रानीखेत दिल्ली से केवल 376 किलोमीटर दूर है जिसे लगभग 9 घंटे की ड्राइव में तय किया जा सकता है।

मानसून का खूबसूरत असर

बारिश के दिनों में रानीखेत की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। घने बादलों और हल्की फुहारों के बीच यहां के हरे-भरे खेत और पहाड़ियाँ एक अलग ही चमक बिखेरते हैं। इस समय यहां की हवा में ताजगी और शांति महसूस की जा सकती है जो आगंतुकों को गर्मियों की उमस और शहरी जीवन की आपाधापी से भरपूर राहत मिल सकती है।

दर्शनीय स्थल

रानीखेत कई पर्यटन स्थलों का घर है। यहां के प्रमुख आकर्षणों में झूला देवी मंदिर, चौबटिया गार्डन, हैडाखान बाबा का आश्रम और बिनसर महादेव मंदिर शामिल हैं। यहां के सेब के बगीचे और खुबानी के बगीचे भी देखने योग्य हैं। पास में स्थित मजखाली गांव में घूमना भी एक सुखद अनुभव हो सकता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

फॉगी मौसम और बारिश का जादू

रानीखेत के पहाड़ों पर धुंध और बारिश का मौसम एक सपने की तरह लगता है। बारिश के बाद की हरियाली और सुंदरता इसे और भी आकर्षक बना देती है। पहाड़ियों से बहते झरने और सीढ़ीनुमा खेत इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

ठहरने की शानदार सुविधाएं

रानीखेत में ठहरने के लिए विभिन्न सुविधाजनक विकल्प मौजूद हैं। यहां के गेस्ट हाउस और रिसॉर्ट सभी पर्यटकों की जरूरतों को समझते हुए उन्हें बजट-अनुकूल सुविधाएं प्रदान करते हैं। शीतलखेत जैसी छुपी हुई जगहें भी यहां की खासियत हैं, जो अद्भुत प्राकृतिक नजारों के लिए प्रसिद्ध हैं।