home page

भारत के ऐसे रेल्वे स्टेशन जिनका नाम पढ़ने में भी आपको आएगी शर्म, घरवालों के सामने गलती से पढ़ लिया तो शर्म से हो जाएंगे पानी-पानी

भारतीय रेलवे जिसे देश की लाइफलाइन भी कहा जाता है, अपने विशाल नेटवर्क के लिए प्रसिद्ध है। इस विस्तारित नेटवर्क में ऐसे कई रेलवे स्टेशन शामिल हैं, जिनके नाम सुनने में भले ही अजीब लगें। लेकिन उनकी अपनी एक...
 | 
funny railway station ke naam
   

भारतीय रेलवे जिसे देश की लाइफलाइन भी कहा जाता है, अपने विशाल नेटवर्क के लिए प्रसिद्ध है। इस विस्तारित नेटवर्क में ऐसे कई रेलवे स्टेशन शामिल हैं, जिनके नाम सुनने में भले ही अजीब लगें। लेकिन उनकी अपनी एक विशेषता और कहानी है। आइए ऐसे ही कुछ अनोखे नाम वाले स्टेशनों के बारे में जानते हैं।

इन अनोखे नामों वाले रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकर न सिर्फ एक मुस्कान आती है बल्कि यह भी एहसास होता है कि भारतीय रेलवे का नेटवर्क कितना विविध और रोचक है। ये स्टेशन भारतीय रेलवे की विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं।

बीवीनगर

तेलंगाना में स्थित बीवीनगर रेलवे स्टेशन का नाम सुनते ही मन में हल्की हंसी तैर जाती है। इसके नाम में 'बीवी' शब्द होने के कारण यह नाम लोगों को अक्सर मुस्कुराने पर मजबूर कर देता है।

नाना रेलवे स्टेशन

राजस्थान में स्थित नाना रेलवे स्टेशन का नाम किसी प्रसिद्ध व्यक्ति या अभिनेता पर नहीं रखा गया है। फिर भी इसका नाम लोगों को आकर्षित करता है और एक मुस्कान ले आता है।

बाप रेलवे स्टेशन

जोधपुर में स्थित बाप रेलवे स्टेशन अपने छोटे से आकार और अनोखे नाम के कारण विशेष पहचान रखता है। 'बाप' नाम सुनकर हर कोई एक बार तो जरूर मुस्कुरा देता है।

साली रेलवे स्टेशन

डूडू में स्थित साली रेलवे स्टेशन का नाम भी उत्सुकता जगाता है। रिश्तों के इस खेल में 'साली' नाम वाला यह स्टेशन अपनी एक खास जगह बनाता है।

ओढनिया चाचा रेलवे स्टेशन

राजस्थान के पोखरण के पास स्थित ओढनिया चाचा रेलवे स्टेशन अपने नाम के लिए विख्यात है। इस नाम में एक देसी टच है, जो इसे और भी अधिक रोचक बनाता है।

सहेली रेलवे स्टेशन

भोपाल में स्थित सहेली रेलवे स्टेशन का नाम दोस्ती और सहेलीबाजी की यादें ताजा कर देता है। इसका नाम अकेलापन मिटाने वाला साबित होता है।

जानवरों पर आधारित नाम

भैंसा रेलवे स्टेशन: तेलंगाना में स्थित इस स्टेशन का नाम अपने आप में एक कहानी कहता है।
कुत्ता रेलवे स्टेशन: कर्नाटक में स्थित यह नाम सुनकर हर कोई एक पल के लिए ठहर जाता है।

दारू और भागा रेलवे स्टेशन

दारू और भागा दोनों रेलवे स्टेशन झारखंड में स्थित हैं और उनके नाम उत्सुकता और हास्य का कारण बनते हैं।