home page

Switch Board Cleaning: पुराने मैले हो चुके बिजली स्विच बोर्ड को चुटकियों में कर सकेंगे साफ, 10 रुपए के खर्चे में नए जैसे दिखने लगेगा स्विच बोर्ड

सफाई (Cleaning) करने से पहले सुरक्षा (Safety) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बिजली से जुड़े सामानों की सफाई करते समय पावर सप्लाई (Power Supply) बंद कर देना चाहिए ताकि करंट लगने (Electric Shock) का खतरा न रहे।
 | 
how to clean switch board

सफाई (Cleaning) करने से पहले सुरक्षा (Safety) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बिजली से जुड़े सामानों की सफाई करते समय पावर सप्लाई (Power Supply) बंद कर देना चाहिए ताकि करंट लगने (Electric Shock) का खतरा न रहे। इसके अलावा, सूखी चप्पल (Dry Slippers) पहनना और गीले हाथों से सफाई न करना भी जरूरी है।

घर की सफाई में छोटे-छोटे उपाय बड़ा फर्क ला सकते हैं। टूथपेस्ट, स्पिरिट, और सैनिटाइजर जैसे सरल और सुलभ साधनों से बिजली के स्विच बोर्ड की सफाई करना न केवल आसान है बल्कि यह सुरक्षित भी है।

सफाई से पहले पावर सप्लाई बंद करना और सूखी चप्पल पहनना जैसे सुरक्षा उपायों का पालन करना चाहिए। इन सरल तरीकों से आप अपने घर के स्विच बोर्ड को नई चमक दे सकती हैं।

टूथपेस्ट से चमकाएं स्विच बोर्ड

टूथपेस्ट (Toothpaste) न केवल दांतों की सफाई के लिए बल्कि स्विच बोर्ड को चमकाने के लिए भी एक असरदार उपाय है। टूथपेस्ट में थोड़ा बेकिंग सोडा (Baking Soda) और पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे स्विच बोर्ड पर लगाकर रगड़ें। इससे स्विच बोर्ड की सतह से दाग-धब्बे आसानी से साफ हो जाएंगे।

स्पिरिट से लाएं नई चमक

स्पिरिट (Spirit) एक और प्रभावी उपाय है जो स्विच बोर्ड पर जमी गंदगी को दूर कर सकता है। स्पिरिट को कॉटन के कपड़े (Cotton Cloth) पर लगाकर स्विच बोर्ड की सतह को अच्छी तरह से रगड़ें। यह लंबे समय से जमी हुई धूल और गंदगी को साफ करने में मदद करेगा।

सैनिटाइजर से करें स्विच बोर्ड की सफाई

सैनिटाइजर (Sanitizer) का उपयोग कीटाणुओं को मारने के साथ-साथ स्विच बोर्ड की सफाई में भी किया जा सकता है। सैनिटाइजर को कॉटन के कपड़े पर लगाकर स्विच बोर्ड को अच्छी तरह से रगड़ें। यह न केवल सतह को साफ करेगा बल्कि कीटाणुओं (Germs) को भी मार देगा।