home page

Tap Cleaning Tips: बाथरूम के नल पर लगी गंदगी और जंग के दाग होंगे आसानी से साफ, थोड़ी सी मेहनत में दिखेंगे नए जैसा

घर की सफाई में रसोई (Kitchen) और बाथरूम (Bathroom) के नल की चमक बहुत महत्वपूर्ण होती है। लोहे और स्टील (Iron and Steel) के नलों पर जंग (Rust) और काले धब्बे न केवल देखने में खराब लगते हैं...
 | 
How to Clean Rust Tap

घर की सफाई में रसोई (Kitchen) और बाथरूम (Bathroom) के नल की चमक बहुत महत्वपूर्ण होती है। लोहे और स्टील (Iron and Steel) के नलों पर जंग (Rust) और काले धब्बे न केवल देखने में खराब लगते हैं बल्कि वे बाथरूम और रसोई की शोभा को भी प्रभावित करते हैं।

इस लेख में, हम आपको नल को साफ करने और चमकाने के कुछ आसान और प्रभावी तरीके बताएंगे। रसोई और बाथरूम के नलों को साफ और चमकदार बनाने के लिए आपको महंगे सफाई उत्पादों की आवश्यकता नहीं है।

एल्युमिनियम फॉयल, बेकिंग सोडा, नमक, और शैम्पू जैसे सामान्य घरेलू सामग्री का उपयोग करके आप आसानी से नलों को साफ और चमकदार बना सकते हैं। ये उपाय न केवल समय और धन की बचत करते हैं, बल्कि पर्यावरण के लिए भी हानिकारक रसायनों के उपयोग को कम करते हैं।

एल्युमिनियम फॉयल का चमत्कारी उपयोग

एल्युमिनियम फॉयल (Aluminium Foil) का उपयोग केवल खाने को पैक करने तक सीमित नहीं है। यह जंग लगे नलों को साफ करने में भी बेहद कारगर है। नल पर जंग के धब्बे हों या फिर उस पर कालापन आ गया हो, एल्युमिनियम फॉयल को मोड़कर उससे नल को रगड़ने से नल नए जैसे चमक उठते हैं।

बेकिंग सोडा और नमक की जादुई जोड़ी

बेकिंग सोडा (Baking Soda) और नमक (Salt) का मिश्रण नलों पर जमी गंदगी और जंग को हटाने में बहुत प्रभावी है। एल्युमिनियम फॉयल में बेकिंग सोडा और नमक को मिलाकर नल पर रगड़ने से नलों पर जमा दाग-धब्बे आसानी से साफ हो जाते हैं और नल चमक उठते हैं।

शैम्पू के साथ जंग को कहें अलविदा

अगर आपके पास एल्युमिनियम फॉयल उपलब्ध नहीं है, तो शैम्पू (Shampoo) या डिशवॉशिंग तरल (Dishwashing Liquid) का उपयोग करके भी नल को साफ और चमकदार बनाया जा सकता है। शैम्पू या तरल साबुन को सीधे नल पर लगाकर रगड़ें और फिर पानी से धो लें। इससे नल की सतह साफ हो जाएगी और चमक भी बढ़ जाएगी।