home page

लाइब्रेरी से पढ़ने लाया था किताब उसमे से निकली 1994 की रसीद, सामान की कीमतों को देख हर कोई हैरान

महान शायर अहमद फराज ने कहा, “अब के हम बिछड़े तो शायद कभी ख्वाबों में मिलें, जिस तरह सूखे हुए फूल किताबों में मिलें।”अक्सर किताबों में बीच से लोगों को सालों बाद कुछ ऐसी चीजें मिलती हैं, जिसे देखकर उनके होश उड़ जाते हैं।
 | 
man find 1994 receipt supermarket

महान शायर अहमद फराज ने कहा, “अब के हम बिछड़े तो शायद कभी ख्वाबों में मिलें, जिस तरह सूखे हुए फूल किताबों में मिलें।”अक्सर किताबों में बीच से लोगों को सालों बाद कुछ ऐसी चीजें मिलती हैं, जिसे देखकर उनके होश उड़ जाते हैं। कभी किसी पुरानी प्रेमिका का दिया हुआ फूल, तो कभी कोई प्रेम पत्र और कभी रसीद।

दरअसल, 1994 की एक पुरानी किताब की रसीद एक इंग्लैंडी को मिली। उस रसीद में लिखी वस्तुओं को पढ़कर व्यक्ति की आत्मा उड़ गई। मियर वेबसाइट ने बताया कि r/CasualUK एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसमें लोग ब्रिटेन से जुड़े अपने अनुभवों को शेयर करते हैं।

एक व्यक्ति ने हाल ही में इस ग्रुप पर एक तस्वीर पोस्ट की जो एक सुपरमार्केट की रसीद दिखाती है। ब्रिटेन में टेस्को नाम का सुपरमार्केट प्रसिद्ध है। बहुत से लोग यहाँ से शॉपिंग करते हैं। ये रसीद 23 जुलाई 1994 को साढ़े 3 बजे भेजी गई है। ये बिल ब्रिटेन के कोवेंट्री शहर का है।

व्यक्ति को किताब में मिली रसीद

शख्स ने कहा कि वह एक किताब लाइब्रेरी से लेकर आया था। 1994 की रसीद उस किताब के बीच में थी। इस रसीद से व्यक्ति ने बताया कि उस समय ब्रिटेन में खाने-पीने की वस्तुएं कितनी सस्ती थीं। 0.55 पाउंड का मिन्स बीफ रसीद में है, जबकि 1.39 पाउंड का बीफ बर्गर है।

0.65 पाउंड का कुकिंग ऑयल और 0.89 रुपये का सैंडविच है। कुल 29.39 पाउंड का बिल है। टेस्को की वेबसाइट के अनुसार ब्रिटेन में मिन्स बीफ का मूल्य लगभग 5 पाउंड है। 1994 में मिन्स बीफ 57.58 रुपये था, लेकिन आज 523 रुपये है।

man find 1994 receipt supermarket2

लोगों ने पोस्ट पर कमेंट कर जताई हैरानी

लोगों ने इस पोस्ट पर कमेंट कर अपनी हैरानी जताई है। एक ने कहा कि ये देखकर आंखों में आंसू आ गए क्योंकि पहले चीजें कितनी ज्यादा सस्ती थीं। वहीं एक शख्स ने बताया कि रसीद में जो गार्जियन अखबार का दाम लिखा है।

वो भी अब बहुत ज्यादा हो गया है। रसीद में वो 0.50 पाउंड (52 रुपये) लिखा है, बल्कि अब वो 3 पाउंड (514 रुपये) रुपये का हो गया है। इस हिसाब से उसका दाम 500 फीसदी बढ़ गया है।