home page

गुरुग्राम में खुद का घर बनाने का सपना अब होने वाला है पूरा, HSVP कर रहा है 11 नए सेक्टर बनाने की प्लानिंग

हरियाणा की साइबर सिटी, गुरुग्राम (Gurugram) में अपना घर बनाने की चाह रखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) ने गुरुग्राम, सोहना, पटौदी और फर्रूखनगर में 11 नए सेक्टर...
 | 
gurugram new sectors hsvp

हरियाणा की साइबर सिटी, गुरुग्राम (Gurugram) में अपना घर बनाने की चाह रखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) ने गुरुग्राम, सोहना, पटौदी और फर्रूखनगर में 11 नए सेक्टर (New Sectors) विकसित करने का निर्णय लिया है।

इस नई पहल के तहत, 1,845 एकड़ जमीन पर ये सेक्टर लैंड पूलिंग स्कीम (Land Pooling Scheme) के अंतर्गत विकसित किए जाएंगे। गुरुग्राम में इन नए सेक्टरों का विकास न केवल रियल एस्टेट मार्केट (Real Estate Market) को नई दिशा प्रदान करेगा बल्कि स्थानीय निवासियों के लिए भी नए अवसर खोलेगा।

सीएम की मंजूरी और योजना का विस्तार

सीएम मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने इस योजना को अपनी मंजूरी प्रदान की है। योजना के अनुसार, गुरुग्राम शहर के सेक्टर- 36A, 37, 68, 69, 70, सोहना में सेक्टर- 32, 33, फर्रुखनगर में सेक्टर- 3 और पटौदी में सेक्टर- 2, 3 व 4 शामिल किए गए हैं।

इस पहल से न केवल गुरुग्राम बल्कि आसपास के क्षेत्रों में भी आवासीय और व्यावसायिक विकास (Residential and Commercial Development) को बढ़ावा मिलेगा।

ग्रामीणों के सहयोग से विकास

इस योजना को आगे बढ़ाते हुए, HSVP और भूमि अधिग्रहण विभाग (Land Acquisition Department) के अधिकारी उन गांवों के निवासियों से मिलकर उन्हें योजना के बारे में अवगत कराएंगे।

जिनकी जमीन इन नए सेक्टरों के विकास के लिए चुनी गई है। इससे ग्रामीणों को भी इस विकास योजना (Development Plan) का हिस्सा बनने का अवसर मिलेगा।

योजना तैयार करने के पीछे की वजह

यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि HSVP ने बीस साल पहले और पंद्रह साल पहले क्रमशः गुरुग्राम और पटौदी में सेक्टरों का विकास किया था।

जमीन अधिग्रहण के नए कानून (New Land Acquisition Law) के बाद, रियल एस्टेट कंपनियों और भूमाफियाओं ने अवैध कॉलोनियों का विकास किया, जिससे वैध विकास की आवश्यकता महसूस हुई।

लोगों को नहीं होगी कोई परेशानी

इन नए सेक्टरों के विकास से गुरुग्राम और आसपास के क्षेत्रों में प्रोपर्टी (Property) खरीदने की इच्छुक व्यक्तियों के लिए सुविधाजनक विकल्प उपलब्ध होंगे।

HSVP द्वारा रिहायशी प्लॉट्स (Residential Plots) और व्यावसायिक कॉलोनियों (Commercial Colonies) के विकास से निवासियों को आवश्यक सुविधाएँ और बेहतर जीवनशैली (Better Lifestyle) की पेशकश की जाएगी।