home page

घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने वालों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, सरकारी सब्सिडी के साथ होगा ये बड़ा फायदा

भारत सरकार की ओर से ऊर्जा के स्थायी स्रोतों की दिशा में बढ़ते कदमों में से एक बड़ा कदम अंतरिम बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित किया गया है। इस घोषणा के अनुसार, एक करोड़ घरों की छतों पर...
 | 
government-subsidy-on-solar-panels

भारत सरकार की ओर से ऊर्जा के स्थायी स्रोतों की दिशा में बढ़ते कदमों में से एक बड़ा कदम अंतरिम बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित किया गया है। इस घोषणा के अनुसार, एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने का लक्ष्य है, जिससे न केवल ऊर्जा की स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा बल्कि घरेलू बिजली खर्च में भी महत्वपूर्ण बचत होगी।

यह योजना भारत को ऊर्जा के स्थायी स्रोतों की दिशा में एक मजबूत कदम उठाने में मदद करेगी और साथ ही, यह ऊर्जा सुरक्षा और आत्मनिर्भरता की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण पहल साबित होगी। इसके अलावा, यह पर्यावरण की रक्षा में भी एक महत्वपूर्ण योगदान देगी, जिससे भारत का स्वच्छ और हरित ऊर्जा के प्रति संकल्प मजबूत होगा।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री की विस्तार से बात

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत सरकार 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 40% सब्सिडी प्रदान कर रही है, जिसे बढ़ाकर 60% किया जाएगा। इस सब्सिडी के बाद शेष राशि के लिए लोन की व्यवस्था होगी, जिसे पब्लिक सेक्टर की कंपनियां प्रदान करेंगी।

लाभार्थियों को कैसे होगा लाभ

लाभार्थियों को 300 यूनिट तक की फ्री बिजली मिलेगी, जिससे उन्हें सालाना 18,000 रुपये तक की बचत हो सकेगी। इसके अलावा, अतिरिक्त बिजली उत्पादन से लोन का भुगतान करने में मदद मिलेगी।

आर्थिक लाभ और रोजगार सृजन

इस पहल से न केवल परिवारों को आर्थिक लाभ होगा बल्कि मैन्युफैक्चरिंग, इंस्टॉलेशन, और मेंटेनेंस में टेक्नो स्किल रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे।