home page

इन लोगों को सरकार दे रही है 300 रुपए सस्ता गैस सिलेंडर, करोड़ों लोगों को होगा सीधा फायदा

वित्तीय वर्ष 2024-25 की शुरुआत ने न केवल नए संकल्पों को जन्म दिया है बल्कि कुछ महत्वपूर्ण नियमों में भी बदलाव किया है।
 | 
lpg-price-latest-news-300-rupees-discount
   

वित्तीय वर्ष 2024-25 की शुरुआत ने न केवल नए संकल्पों को जन्म दिया है बल्कि कुछ महत्वपूर्ण नियमों में भी बदलाव किया है। इन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के नियमों में हुआ अहम बदलाव जिससे लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी अब एक वर्ष और बढ़ा दी गई है।

सब्सिडी में बढ़ोतरी 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। इस योजना का उद्देश्य है कि घरेलू खपत के लिए एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराना जिससे महिलाओं को धुएँ रहित और स्वच्छ ईंधन का उपयोग करने का अवसर मिल सके। इस बदलाव से लाभार्थियों को आने वाले वित्त वर्ष तक इस सब्सिडी का लाभ मिलता रहेगा।

कॉमर्शियल LPG सिलेंडर पर कटौती

होटल और रेस्तरां जैसे व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के लिए भी खुशखबरी है। कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की दरों में 31 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती से इन प्रतिष्ठानों को भी बड़ी राहत मिली है। इससे उनके व्यवसायिक खर्च में कमी आएगी जो अंततः उपभोक्ताओं के लिए भी लाभकारी होगा।

यह भी पढ़ें; ट्रेन में स्टेयरिंग तो होता नही फिर ट्रेन कैसे चलाता है पायलट, ट्रेन चलने के बाद लोको पायलट को करने पड़ते है ये काम

लाभार्थियों की संख्या

मई 2016 में शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने अब तक 10.27 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को सिलेंडर बांटे जा चुके है। इस योजना का विस्तार और लाभार्थियों की बढ़ती संख्या इसकी सफलता को दर्शाती है।