home page

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के चौकीदारों की कर दी मौज, सैलरी में ही बढोतरी और मिलेगा इन खास सुविधाओं का लाभ

हरियाणा की मनोहर सरकार (Manohar Govt) ने प्रदेश के चौकीदारों को एक बड़ी सौगात (Gift) दी है। इस नई पहल के तहत, चौकीदारों के वेतन (Salary) में 4 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है।
 | 
govt-increased-the-salary-of-watchmen

हरियाणा की मनोहर सरकार (Manohar Govt) ने प्रदेश के चौकीदारों को एक बड़ी सौगात (Gift) दी है। इस नई पहल के तहत, चौकीदारों के वेतन (Salary) में 4 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अब उन्हें हर महीने 11 हजार रुपए का वेतन मिलेगा, जो पहले 7 हजार रुपए था।

इस वेतन वृद्धि (Salary Hike) से चौकीदारों की आर्थिक स्थिति (Financial Condition) में सुधार होगा। हरियाणा सरकार का यह कदम राज्य के लगभग 7 हजार चौकीदारों (Watchmen) के लिए एक नई सुबह लेकर आया है। नियमों में किए गए।

इस संशोधन से उनके जीवन में न केवल आर्थिक (Economic) बल्कि सामाजिक स्थिति में भी सुधार होगा। हरियाणा सरकार की इस पहल को समाज के सभी वर्गों से सराहना मिल रही है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि सरकार अपने प्रत्येक नागरिक के कल्याण (Welfare) के लिए प्रतिबद्ध है।

वर्दी और अन्य भत्ते

वेतन में वृद्धि के साथ, सरकार ने चौकीदारों के लिए वर्दी भत्ता (Uniform Allowance) भी शुरू किया है, जो 4 हजार रुपए प्रतिवर्ष होगा। इसके अलावा, उन्हें हर तीन वर्ष पर 3,500 रुपए का बाइसाइकल भत्ता (Bicycle Allowance) भी दिया जाएगा। यह नई पहल चौकीदारों को अपनी ड्यूटी (Duty) को अधिक कुशलता से निभाने में मदद करेगी।

साइकिल और अन्य लाभ

पहले जहां चौकीदारों को उनके पूरे कार्यकाल में केवल एक बार साइकिल (Bicycle) मिलती थी, अब हर 5 साल बाद उन्हें नई साइकिल प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, बैटरी और लाठी (Battery and Stick) के लिए प्रतिवर्ष 1 हजार रुपए और मृत्यु पंजीकरण (Death Registration) के लिए 400 रुपए मिलेंगे, जो पहले 300 रुपए था।

रिटायरमेंट पर विशेष लाभ

ग्रामीण चौकीदारों को उनके रिटायरमेंट (Retirement) पर एकमुश्त 2 लाख रुपए की धनराशि देने की भी व्यवस्था की गई है। इस संशोधन से चौकीदारों के जीवन में एक नई उम्मीद और सुरक्षा (Security) की भावना जगेगी।