home page

बंदे ने देसी जुगाड़ लगाकर टेबल और पंखे से बना दिया कूलर, देहाती बंदे का ये कारनामा देख हर कोई हैरान

भारतीय जुगाड़ की कहानियाँ अक्सर हमें हैरान कर देती हैं। ऐसी ही एक कहानी है फेसबुक पर वायरल हुए एक जुगाड़ू कूलर की।
 | 
man-made-table-fan-cooler
   
WhatsApp Group Join Now

भारतीय जुगाड़ की कहानियाँ अक्सर हमें हैरान कर देती हैं। ऐसी ही एक कहानी है फेसबुक पर वायरल हुए एक जुगाड़ू कूलर की। इस गर्मी के मौसम में, जब एयर कंडीशनर और इलेक्ट्रिक कूलर की माँग सबसे ज्यादा होती है, कई लोग बजट की समस्या के कारण इन उपकरणों को खरीदने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में, फेसबुक पर वायरल इस टेबल फैन से बने कूलर की तस्वीर ने सभी का ध्यान खींचा है।

वायरल हुआ जुगाड़ू कूलर

फेसबुक पेज 'WeBankers' पर इस कूलर की तस्वीर को पोस्ट किया गया। यह कूलर न सिर्फ सस्ता है बल्कि इसे बनाने में सरलता को भी दर्शाता है। इस कूलर को बनाने के लिए एक टेबल फैन, लकड़ी का तख्ता, पानी की बोतल, प्लास्टिक स्टूल और एक बोरी का इस्तेमाल किया गया है। यह दिखाता है कि थोड़ी सी सोच और जुगाड़ के जरिए कैसे गर्मी से राहत पाई जा सकती है।

जुगाड़ का महत्व 

यह जुगाड़ भारत में आविष्कार की प्रवृत्ति को दर्शाता है जहां लोग उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके नए समाधान खोज लेते हैं। इस तरह के आविष्कार न केवल पैसे बचाते हैं बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी होते हैं। जुगाड़ से न सिर्फ रोजमर्रा की समस्याओं का हल निकलता है बल्कि यह भारतीय जनमानस की रचनात्मकता और समस्या सुलझाने की क्षमता के लिए भी लोकप्रिय है।

सोशल मीडिया पर वायरल देशी जुगाड़

सोशल मीडिया ने ऐसे जुगाड़ों को विश्व स्तर पर पहचान दिलाई है। ऐसी तस्वीरें और वीडियो जब वायरल होते हैं, तो न केवल उस आविष्कार को बल्कि उसे बनाने वाले को भी प्रोत्साहन मिलता है। इससे अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिलती है कि वे भी अपने जीवन में जुगाड़ के जरिए कुछ नया कर सकते हैं।