home page

भारत के इस रेल्वे स्टेशन का नाम है बहुत ही छोटा, नन्हा बच्चा भी एकबार पढ़ ले तो ज़िंदगीभर रहेगा याद

भारत में लगभग 8000 रेलवे स्टेशन (Railway Station) हैं जिनमें से सबसे छोटे स्टेशन का नाम दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और बिलासपुर मंडल में है. रेलवे स्टेशन का नाम इतना छोटा है कि आप सुनकर भौचक्के रह जाएंगे.
 | 
smallest railway station name (1)

भारत में लगभग 8000 रेलवे स्टेशन (Railway Station) हैं जिनमें से सबसे छोटे स्टेशन का नाम दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और बिलासपुर मंडल में है. रेलवे स्टेशन का नाम इतना छोटा है कि आप सुनकर भौचक्के रह जाएंगे. कई लोग तो स्टेशन का नाम सुनकर गच्चा खा जाते हैं.

क्या आप जानना चाहते हैं कि आखिर दुनिया में सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का क्या नाम है तो चलिए हम आपको बताते हैं. इस रेलवे स्टेशन का नाम है इब (IB), जो सिर्फ दो अक्षरों से मिलकर बना है. 

ये भी पढिए :- चिड़ियाघर में मौका पाकर लड़की ने हाथी के सामने किया तगड़ा डांस, कुछ ही पल बाद गजराज ने शुरू कर दिया डांस

नदी के नाम पर बना है यह रेलवे स्टेशन

भारत के कई रेलवे स्टेशन बेहद ही खूबसूरत हैं, लेकिन कुछ स्टेशन ऐसे भी हैं जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. इब भारतीय राज्य ओडिशा का एक रेलवे स्टेशन (Ib railway station) है. इसे भारतीय रेलवे प्रणाली पर सभी स्टेशनों का सबसे छोटा नाम होने का गौरव प्राप्त है.

Ib railway station

स्टेशन का नाम पास में बहने वाली इब नदी (IB River) से लिया गया है. इब रेलवे स्टेशन (Ib Railway Station) 1891 में बंगाल नागपुर रेलवे की नागपुर-आसनसोल मुख्य लाइन के उद्घाटन के साथ आया था. यह 1900 में क्रॉस कंट्री हावड़ा-नागपुर-मुंबई लाइन पर एक स्टेशन बन गया.

ये भी पढिए :- विदेशी लोगो द्वारा बनाए गए 5 सबसे अजीबोगरीब विश्व रिकॉर्ड, कोई आंख से निकालता है पानी की धार तो किसी की कैंची की तरह है जुबान

ये है दुनिया का सबसे छोटा स्टेशन नाम

1900 में, जब बंगाल नागपुर रेलवे इब नदी पर एक पुल का निर्माण कर रहा था, तो गलती से कोयले की खोज की गई जो बाद में इब वैली कोलफील्ड बन गया.

इसी तरह वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा स्टेशन (Venkatanarasimharajuvaripeta Railway Station) भारतीय रेलवे पर सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन है, जिसके बारे में लोगों को बेहद ही कम ही मालूम है.