home page

पेड़ की कटाई कर रहा था शख्स तभी पेड़ से निकला पानी का फव्वारा, थोड़ी ही देर में चमत्कार समझने वालों की लगी भीड़

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि पेड़ हमें ऑक्सीजन, फल, और छाया प्रदान करते हैं परंतु क्या आपने कभी सुना है कि एक पेड़ पानी भी दे सकता है? हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो ने इसे साबित कर दिखाया है।
 | 
water-tree-viral-video-quench-thirst
   

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि पेड़ हमें ऑक्सीजन, फल, और छाया प्रदान करते हैं परंतु क्या आपने कभी सुना है कि एक पेड़ पानी भी दे सकता है? हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो ने इसे साबित कर दिखाया है। यह पेड़ भारत में पाया जाता है और इसके बारे में जानकर लोग अचंभित हैं।

वीडियो ने खोले प्रकृति के राज

वायरल वीडियो में एक वन रेंजर को पेड़ पर कुल्हाड़ी से वार करते हुए दिखाया गया है। छाल के कटते ही पेड़ से पानी की धार निकलती है जो साफऔर पीने लायक है। यह अनोखा दृश्य देखने वाले हर किसी के लिए एक चमत्कार से कम नहीं है।

पानी देने वाले पेड़ की पहचान

इस अनोखे पेड़ का नाम टर्मिनालिया टोमेनटोसा (Terminalia Tomentosa) है। इसे क्रोकोडाइल बार्क ट्री भी कहा जाता है। इस पेड़ की ऊंचाई 30 मीटर तक होती है और यह ज्यादातर सूखे और नम जंगलों में पाया जाता है। पेड़ के तनों में पानी भरा होता है जो आग से बचाव में मदद करता है।

पेड़ का महत्व और उपयोगिता

बौद्ध समुदाय के लोग इस पेड़ को बोधि वृक्ष के रूप में भी पूजते हैं। इस पेड़ से निकलने वाला पानी साफ और पीने योग्य होता है जिसका स्वाद थोड़ा खट्टा होता है। इस प्रकार यह पेड़ न सिर्फ पर्यावरणीय लाभ प्रदान करता है बल्कि जरूरत के समय में पानी का एक विकल्प भी बन सकता है।

सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रिया 

वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारी संख्या में लोगों ने देखा और साझा किया है। इसे देखने के बाद, लोग प्रकृति के इस अद्भुत चमत्कार को सराह रहे हैं और इसे एक सीख के रूप में ले रहे हैं कि प्रकृति में अभी भी हमारे लिए कई अनखोजे राज छिपे हैं।