home page

हरियाणा के इस जिलों को सैनी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, 365 करोड़ की लागत से शुरू होने जा रही है ये परियोजना

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) की पहली बैठक में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 363 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई।
 | 
naib-saini-government-gave-a-big-gift
   

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) की पहली बैठक में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 363 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई। इस बजट का मुख्य उद्देश्य सोनीपत महानगर क्षेत्र में विभिन्न ढांचागत विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित करना है। मुख्यमंत्री ने बताया कि एसएमडीए अधिनियम को 3 अक्तूबर 2023 को राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित किया गया था जिसका मुख्य लक्ष्य सोनीपत क्षेत्र के निरंतर और संतुलित विकास को सुनिश्चित करना है।

प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाएं

इस बजट के तहत एसएमडीए ने सेक्टर 59/64, 59/60, 62/63, 60/64 और 59/60 को जोड़ने वाली मास्टर सड़कों की फोर लेनिंग करने की परियोजनाओं को मंजूरी दी। इन परियोजनाओं की कुल लंबाई लगभग 3700 मीटर है और इसकी अनुमानित लागत 22.81 करोड़ रुपये है। इसके अलावा सेक्टर 58 से 64 के बीच मास्टर सीवर मिसिंग लिंक बिछाने के लिए भी 8.33 करोड़ रुपये की लागत आवंटित की गई है।

पेयजल और सीवरेज सुविधाओं में बढ़ोतरी

गांव लिवान और राई में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक इंटरमीडिएट बूस्टिंग स्टेशन और दो अन्य बूस्टिंग स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 11,555 मीटर लंबी पाइपलाइन बिछाने की मंजूरी दी गई है, जिसकी लागत लगभग 10.19 करोड़ रुपये होगी। इसके साथ ही राठधाना की बढ़ती जनसंख्या के मद्देनजर 30 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और कुंडली में 7.50 एमएलडी का एक और प्लांट बनाया जाएगा।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

इस बैठक में कई अन्य परियोजनाओं को भी मंजूरी दी गई, जिनमें एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की स्थापना खेल स्टेडियम, टाउन पार्क और लेजर वैली पार्क का सुधार, सेक्टर डिवाइडिंग रोड का विस्तार, और गीता भवन फ्लाईओवर के नीचे आरयूबी का निर्माण शामिल हैं। ये सभी परियोजनाएं सोनीपत को एक समग्र विकासित महानगर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं।