home page

बैंक खाते में इससे कम पैसे रखने पर लगता है जुर्माना, जाने बैंक खाते में कितने रूपये रखना है जरूरी

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक खातों में न्यूनतम बैलेंस को लेकर नए नियम जारी किए हैं। इन नियमों के अनुसार अब अगर आपके बैंक खाते का बैलेंस जीरो हो जाता है
 | 
rbi-new-guidelines
   

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक खातों में न्यूनतम बैलेंस को लेकर नए नियम जारी किए हैं। इन नियमों के अनुसार अब अगर आपके बैंक खाते का बैलेंस जीरो हो जाता है तो भी आप पर कोई पेनल्टी नहीं लगेगी। यह खबर उन सभी बैंक खाता धारकों के लिए राहत भरी हो सकती है जो न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने में कठिनाई महसूस करते हैं।

डिजिटल बैंकिंग का बढ़ता चलन

आज के डिजिटल युग में बैंकिंग कार्यों का अधिकांश हिस्सा फोन और इंटरनेट के माध्यम से ही संपन्न हो जाता है। यूपीआई और नेट बैंकिंग जैसी सेवाओं के प्रचलन से लोगों को बैंक शाखाओं में जाने की जरूरत कम हो गई है। हालांकि, जब बड़ी लेनदेन की बात आती है तो बैंक जाना पड़ता है। कई लोगों के पास एक से अधिक बैंक खाते होते हैं और कई बार वे कुछ खातों में न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने में असमर्थ रहते हैं।

बैंक द्वारा खाता बंद करने का प्रक्रिया

अगर आपके बैंक खाते में बैलेंस नहीं है और बैंक आपसे खाता बंद करने को कहता है तो पहले बैंक आपसे माइनस में गए पैसे चुकाने की मांग कर सकता था। हालांकि आरबीआई के नए नियमों के अनुसार अब ऐसा नहीं होगा। यह उन ग्राहकों के लिए एक बड़ी राहत है जिनके बैंक खाते में धनराशि नहीं है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

बैंकों द्वारा शुल्क न वसूलने का नियम

आरबीआई की नई गाइडलाइन्स के अनुसार यदि आपका बैंक अकाउंट मिनिमम बैलेंस की शर्त को पूरा नहीं करता है और बैलेंस जीरो या माइनस में है तो भी बैंक आपसे कोई पेनल्टी नहीं लगा सकता है। इसका मतलब है कि आप अपना खाता बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के बंद करवा सकते हैं।

बैंकों के खिलाफ शिकायत की प्रक्रिया

अगर किसी बैंक ने आपके खाते को माइनस में डाल दिया है और बंद करने के लिए माइनस बैलेंस चुकाने को कहता है, तो आप इसकी शिकायत आरबीआई के बैंकिंग ओम्बुड्समैन पोर्टल पर कर सकते हैं। इसके अलावा आरबीआई की हेल्पलाइन पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है। यह सुविधा बैंक खाता धारकों को उनके अधिकारों का पूर्ण संरक्षण देती है और उन्हें अनुचित शुल्कों से बचाती है।