home page

इस नस्ल की गाय के दूध की मार्केट में है तगड़ी डिमांड, भैंस से भी महंगा बिकता है इस गाय का दूध

भारत में कृषि के साथ-साथ पशुपालन भी आजीविका का एक महत्वपूर्ण साधन है। खासकर गिर गाय जिसका नाम सुनते ही किसानों के चेहरे खिल उठते हैं।
 | 
milk-of-this-cow-is-sold
   

भारत में कृषि के साथ-साथ पशुपालन भी आजीविका का एक महत्वपूर्ण साधन है। खासकर गिर गाय जिसका नाम सुनते ही किसानों के चेहरे खिल उठते हैं। गिर नस्ल की गायें न केवल सुंदर दिखती हैं बल्कि उनका दूध भी बहुत गुणवत्तापूर्ण होता है। इस आर्टिकल में हम गिर गाय की विशेषताओं और उससे होने वाले लाभों के बारे में बताएंगे.. 

दूध उत्पादन

गिर गाय की सबसे बड़ी विशेषता है इसकी दूध उत्पादन क्षमता। इस गाय का दूध न केवल अधिक मात्रा में होता है बल्कि उसकी गुणवत्ता भी श्रेष्ठ होती है। एक सामान्य गिर गाय शुरुआती दिनों में प्रतिदिन 7 से 8 लीटर दूध देती है जो पीक टाइम में 12 से 15 लीटर तक पहुँच सकता है। इस तरह एक सीजन में यह 2000 लीटर से अधिक दूध दे सकती है।

आर्थिक लाभ

गिर गाय के दूध की बाजार में अच्छी मांग होने के कारण इसके दूध की कीमत भी अधिक होती है। आमतौर पर यह दूध 70 रुपये से 150 रुपये प्रति लीटर तक बिकता है जो किसी भी किसान की आय को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा गिर गाय का घी भी बहुत महंगा बिकता है जिसकी कीमत 2000 से 3000 रुपये प्रति किलोग्राम तक हो सकती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

यह भी पढ़ें; गाय या भैंस नही बल्कि इस जानवर का दूध है 5000 रुपए लीटर, बिजनेस की कमाई देखकर तो हो जायेगी मौज

स्वास्थ्य लाभ

गिर गाय के दूध में उच्च मात्रा में ए2 प्रोटीन होता है, जो कि इसे और भी खास बनाता है। ए2 प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह पाचन में आसान होता है और कई स्वास्थ्य सम्बंधित लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा, गिर गाय का दूध अन्य दूध की तुलना में अधिक पौष्टिक होता है, जिससे यह बच्चों और बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से लाभदायक होता है।