home page

वाशिंग मशीन लेने के नही थे पैसे तो लड़के ने जुगाड करके बना दी देसी मशीन, बिना बिजली के चलने वाली इस वाशिंग मशीन को देख आपको भी होगी हैरानी

वैज्ञानिकों ने हमारी सुविधाओं के लिए अनगिनत आविष्कार किए हैं। जिन कामों के लिए हम पहले मेहनत और वक्त दोनों ही लगाए जाते थे, वो आजकल बड़ी ही आसानी से हो जाते हैं।
 | 
_washing machine without electricity
   

वैज्ञानिकों ने हमारी सुविधाओं के लिए अनगिनत आविष्कार किए हैं। जिन कामों के लिए हम पहले मेहनत और वक्त दोनों ही लगाए जाते थे, वो आजकल बड़ी ही आसानी से हो जाते हैं। सिर्फ एक बटन से मसाले कुट-पिसकर तैयार हो जाते हैं तो सिर्फ सर्फ और पानी की सेटिंग से गट्ठर-गट्ठर भर कपड़े धो जाते हैं। लेकिन इन चीजों में बहुत अधिक बिजली की आवश्यकता होती है।

घर में सुबह से शाम तक होने वाले ढेर सारे कामों में मशीनें हमारी जमकर मदद करती हैं। झाड़ू-पोछा, खाना-बर्तन जैसी चीज़ों में अच्छी-खासी थकान लगती है। ऐसे में लोग बिजली के बिल से कॉम्प्रोमाइज़ कर ही लेते हैं। हालांकि कुछ प्रतिभाशाली और जुगाड़ू लोग ऐसे भी होते हैं, जो कम रिसोर्स में बड़ी प्लानिंग कर लेते हैं।

बिना बिजली की वॉशिंग मशीन

जो जुगाड़ वाला वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, उसे देखकर आप भी इसके फैन हो जाएंगे। वीडियो में देखा जा सकता है कि लकड़ी की बल्लियों को फिट करके इसे एक टोकरी की तरह बांधा गया है।

टोकरी को ऐसी जगह सेट किया गया है। जहां पानी का बहाव काफी तेज है। इसमें पानी के बहाव के चलते पानी इस रफ्तार से घूम रहा है, जिससे कपड़े आराम से धो जा रहे हैं।

लोगों ने कहा- मस्त जुगाड़ है

वीडियो कुल नौ सेकंड का है और इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर @ValaAfshar नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। खबर लिखे जाने तक वीडियो को लाखों व्यूज मिल चुके हैं और लोग इस पर दिलचस्प रिएक्शन दे रहे हैं। किसी ने इसे सुंदर कहा तो किसी ने जुगाड़ को सही बताया।