home page

टोल प्लाजा पर कार रोकने की नही पड़ेगी जरूरत अब ऐसे कटेगा टोल, सरकार लाने जा रही है नया टोल टैक्स सिस्टम

भारत भी तकनीक के आने से बहुत बदल गया है। पिछले कुछ सालों में चीजें इतनी आसान हो गई हैं कि टोल प्लाजा पर लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता भी नहीं है। आपकी बारी मिनटों में आती है और आपको कार पर लगे...
 | 
Satellite based toll

भारत भी तकनीक के आने से बहुत बदल गया है। पिछले कुछ सालों में चीजें इतनी आसान हो गई हैं कि टोल प्लाजा पर लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता भी नहीं है। आपकी बारी मिनटों में आती है और आपको कार पर लगे फास्टैग स्टीकर से एंट्री मिलती है।

न तो टोल प्लाजा पर विवाद है और न ही कैश की परेशानी..। इस बीच, लोगों को इसमें और अधिक सहूलियत मिलेगी। आने वाले कुछ महीनों में आपको एंट्री मिल जाएगी और टोल पर भी ब्रेक नहीं लगाना होगा।

परिवहन मंत्री ने दी जानकारी

वास्तव में, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद को सैटेलाइट टोल प्रणाली की जानकारी दी, जिसमें उन्होंने कहा कि ये प्रणाली आने वाले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी। गडकरी ने कहा, "सैटेलाइट बेस्ड सिस्टम को हम पूरे देश में लाएंगे।"

टोल आपको कहीं रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपकी नंबर प्लेट का चित्र दिखाई देगा। आपके बैंक अकाउंट से उतना ही टोल कट जाएगा जितना आप जहां से प्रवेश करेंगे और जहां से बाहर निकलेंगे। कोई आपको रोकेगा या परेशान करेगा।"

व्यवस्था कुछ ही दिनों में शुरू हो सकती है

परिवहन मंत्री ने बताया कि आचार संहिता लागू होने से पहले देश भर में ऐसी व्यवस्था लागू करने की कोशिश कर रहे हैं। यानी अगले कुछ ही दिनों में देश में सैटेलाइट-आधारित टोल प्रणाली लागू हो सकती है। क्योंकि चुनाव आयोग मार्च में लोकसभा चुनावों की तारीखों को घोषित करेगा।

तारीखें घोषित होने के साथ ही आचार संहिता लागू होगी। इस सैटेलाइट बेस्ड सिस्टम से आपकी कार के नंबर प्लेट की तस्वीर निकाली जाएगी, इससे आपका टोल स्वचालित रूप से कट जाएगा जब आप किसी राज्य में टोल सीमा को पार करेंगे।

इसके लिए आपको खाते को लिंक करना होगा, जैसे आप बैलेंस को फास्टैग में डालते हैं। आपका सफर और भी आसान हो जाएगा क्योंकि आपकी कार को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होगी।