home page

50 हजार रुपए की मंथली इनकम वालों के लिए बेस्ट है ये 2 इलेक्ट्रिक कार, कीमत भी कम और माइलेज भी जबरदस्त

इलेक्ट्रिक कारों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए सरकार और ऑटोमोबाइल कंपनियां दोनों काफी तेजी से काम कर रहे हैं। किफायती विकल्पों की कमी इनमें सबसे बड़ी चुनौती है। जो लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं...
 | 
budget electric cars in india

इलेक्ट्रिक कारों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए सरकार और ऑटोमोबाइल कंपनियां दोनों काफी तेजी से काम कर रहे हैं। किफायती विकल्पों की कमी इनमें सबसे बड़ी चुनौती है। जो लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं और उन्हें पसंद आती है, उनकी कीमत लगभग पंद्रह से तेरह लाख रुपये तक हो सकती है।

यही कारण है कि हम आज दो सस्ते इलेक्ट्रिक कारों की जानकारी दे रहे हैं जो 50 हजार रुपये से कम की मंथली लागत से खरीदना चाहते हैं। टाटा मोटर्स और एमजी मोटर इंडिया ने 10 लाख रुपये के भीतर अपनी इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाजार में पेश किया है, जैसे कि टाटा टियागो ईवी और एमजी कॉमेट ईवी।

आप इन दोनों को 200 किलोमीटर से 300 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकते हैं और वे EV शहर यात्रा के लिए उपयुक्त हैं। तो चलो इन दो किफायती ईवी की कीमतों और विशेषताओं को बताते हैं।

एमजी कॉमेट ईवी

भारतीय बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार एमजी कॉमेट ईवी है, जिसका एक्स शोरूम मूल्य 7.98 लाख रुपये से शुरू होता है, जबकि उसके सर्वोत्तम संस्करण का मूल्य 9.98 लाख रुपये है। कॉमेट EV का इलेक्ट्रिक मोटर 41.42 बीएचपी की अधिकतम क्षमता उत्पन्न करता है और इसमें 17.3 किलोवाट की बैटरी लगी है।

अब बात आती है कि एक बार चार्ज करने पर MG Compact EV कितने किलोमीटर चल सकता है? कंपनी कहती है कि 215 किलोमीटर। 4 लोगों के लिए अच्छा एमजी कॉमेट ईवी, आसानी से घर पर चार्ज कर सकते हैं और अच्छे दिखने वाले हैं।

टाटा टीयागो EV

टाटा मोटर्स की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी लुक और फीचर्स के साथ ही बैटरी रेंज के मामले में अपनी प्राइस रेंज में काफी जबरदस्त है। 10 लाख रुपये तक की प्राइस में इसके दो वेरिएंट मिल जाते हैं, जिनमें टियागो ईवी एक्सई की एक्स शोरूम प्राइस 8.69 लाख रुपये और टियागो ईवी एक्सटी की एक्स शोरूम प्राइस 9.29 लाख रुपये है।

इन दोनों वेरिएंट में आपको 19.2 kWh की बैटरी मिल जाती है। वहीं, इसका इलेक्ट्रिक मोटर 60.34 बीएचपी की मैक्सिमम पावर जेनरेट करता है। टियागो ईवी को आप एक बार फुल चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज हासिल कर सकते हैं।