home page

घर में लगी हुई दीमक से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे ये 3 तरीके, बोरियां-बिस्तर समेटकर भाग उठेगी दीमक

ये तीन तरीके दीमक को घर के फर्नीचर और दीवार से दूर करेंगे। घर के फर्नीचर या दीवार पर दीमक लगने से हम हमेशा परेशान होते हैं। यह हमारी चीजों को जल्दी खराब कर देता है
 | 
These 3 methods will help you get rid of termites in your house

ये तीन तरीके दीमक को घर के फर्नीचर और दीवार से दूर करेंगे। घर के फर्नीचर या दीवार पर दीमक लगने से हम हमेशा परेशान होते हैं। यह हमारी चीजों को जल्दी खराब कर देता है, जिससे हमारा काफी नुकसान होता है. लेकिन आज हम आपको तीन ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दीमक को आसानी से दूर करेंगे।

नीम के तेल से दीमक को दूर करें

हम नीम के तेल के बारे में बात कर रहे हैं, ये आपके घर की दीमक को हटाने के लिए सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। नीम अपने कीटनाशक गुणों के कारण पुराने समय से कीट पतंगों को मारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यदि आपके लकड़ी के फर्नीचर में दीमक लग गई है, तो इसके तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीम के तेल को सिर्फ दीमक लगे स्थान पर छिड़क देना चाहिए. तीन से चार दिन तक लगातार इस्तेमाल करने से दीमक आपके घर से हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

दीमक को विनेगर दूर करेगा

फर्नीचर पर दीमक से भी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। हालाँकि, वाइट विनेगर में हल्का एसिड होता है। ऐसे में यह सफाई और दीमक जैसे छोटे कीटों को मारने में भी प्रभावी होता है। इसके लिए वाइट विनेगर को नींबू के रस के साथ मिलाकर दीमक वाले स्थानों पर स्प्रे करें; इसके इस्तेमाल से दीमक भी दूर हो सकता है।

साबुन का पानी भी बहुत असरदार है

साबुन के पानी का इस्तेमाल भी घर पर महीनों की दीमक को दूर कर सकता है। साबुन में मौजूद जहरीले केमिकल इसे किटों पर छिड़कने से मार देते हैं। यदि आप बिना खर्च किए दीमक से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो 3 कप पानी में लिक्विड सोप या साबून मिलाकर दीमक के ठीकानों पर छिड़क दें. ऐसा करने से आपके घर के किसी भी कोने में दीमक कभी नहीं लगेगी।