home page

बकरी पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए ये बैंक दे रहे है लोन, किसान भाइयों के लिए इस बैंक ने खोले खजाने

भारत में किसानों के लिए खेती के साथ-साथ पशुपालन एक अतिरिक्त और स्थायी आय का स्रोत रहा है। विशेष रूप से बकरी पालन किसान समुदाय के बीच एक लोकप्रिय व्यावसायिक गतिविधि के रूप में उभरा है।
 | 
Loan for Goat Farming
   

भारत में किसानों के लिए खेती के साथ-साथ पशुपालन एक अतिरिक्त और स्थायी आय का स्रोत रहा है। विशेष रूप से बकरी पालन किसान समुदाय के बीच एक लोकप्रिय व्यावसायिक गतिविधि के रूप में उभरा है। इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण है इसकी कम लागत और उच्च रिटर्न।

बकरी पालन किसानों के लिए एक लाभकारी और स्थायी आय का स्रोत साबित हो रहा है। सरकारी और निजी बैंकों की लोन सुविधाओं ने इस व्यवसाय को और भी आकर्षक बना दिया है। बकरी पालन के लिए लोन और सब्सिडी की सुविधाओं का लाभ उठाकर किसान अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

सरकारी और निजी बैंकों से लोन की सुविधा

उन किसानों के लिए जिनके पास बकरी पालन शुरू करने के लिए पूंजी की कमी है, अब चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित निजी बैंक भी बकरी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन प्रदान कर रहे हैं।

इसके लिए एक विस्तृत बिजनेस प्लान की आवश्यकता होती है जिसमें लोन राशि, बकरी की नस्ल, आवश्यक उपकरण और मार्केटिंग रणनीति की जानकारी शामिल हो।

आईडीबीआई और नाबार्ड की पहल

आईडीबीआई बैंक ‘Agriculture Finance Sheep & Goat Rearing’ के तहत भेड़ और बकरी पालन के लिए लोन देने की सुविधा प्रदान करता है। इसी प्रकार नाबार्ड भी पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करता है। ये बैंक किसानों को लोन देने में मदद करते हैं और साथ ही साथ सब्सिडी की सुविधा भी प्रदान करते हैं।

33 फीसदी मिलेगी सब्सिडी 

नाबार्ड के अनुसार एससी/एसटी श्रेणी के किसानों को बकरी पालन पर 33% सब्सिडी प्रदान की जाती है। इससे किसानों को अपने व्यवसाय को शुरू करने में काफी सहायता मिलती है। ओबीसी और सामान्य श्रेणी के किसानों को भी 25% सब्सिडी की सुविधा दी जाती है।

लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

बकरी पालन लोन के लिए किसानों को विभिन्न दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, इनकम प्रूफ, आवासीय प्रमाण पत्र और बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होती है। ये दस्तावेज लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुगम और आसान बनाते हैं।