home page

बिना लाइसेंस और रजिस्‍ट्रेशन के भी चला सकेंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, एकबार चार्ज करने पर चलेगा 100KM

वैसे तो बाजार सैकड़ों मॉडल के इलेक्ट्रिक स्‍कूटर उपलब्‍ध हैं। किसी की रेंज ज्‍यादा है तो कोई पॉवर खूब देता है। किसी स्‍कूटर की फास्‍ट चार्जिंग उसकी खासियत है तो कोई देखने में हसीन नजर आता है, लेकिन हम आपको....
 | 
cheapest electric scooter in India
   

वैसे तो बाजार सैकड़ों मॉडल के इलेक्ट्रिक स्‍कूटर उपलब्‍ध हैं। किसी की रेंज ज्‍यादा है तो कोई पॉवर खूब देता है। किसी स्‍कूटर की फास्‍ट चार्जिंग उसकी खासियत है तो कोई देखने में हसीन नजर आता है, लेकिन हम आपको आज एक ऐसे ई-स्‍कूटर के बारे में बताएंगे जिसकी खूबियां इन सभी से परे हैं।

इसमें फीचर्स तो महंगे स्‍कूटर वाले हैं, लेकिन कीमत इलेक्ट्रिक बाजार में 100 किलोमीटर की रेंज वाले दोपहिया में सबसे कम है। दरअसल हम बात कर रहे हैं एक भारतीय कंपनी जिसका नाम जेमोपाई (Gemopai) है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है।

इस स्कूटर में इतनी खूबियां हैं कि आपको सभी को एक स्कूटर में लाने के लिए बहुत पैसा खर्च करना पड़ेगा। जेमोपाई आपका यह सपना 60 हजार रुपये से भी कम में पूरा कर सकती है। रायडर और रायडर सुपरमैक्‍स चार मॉडलों में से दो हैं जो अभी बाजार में हैं। यह 2017 में शुरू हुआ था और आज देश में लोकप्रिय ब्रांड बन चुका है।

कितनी है रेंज और बैटरी चार्जिंग

यह स्कूटर जेमोपाई में अपने अन्य कंपटीटर से काफी आगे है। चार्ज होने पर यह 90 से 120 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। आपको बैटरी चार्ज करने में भी अच्छी स्पीड मिलती है। इस स् कूटर की 80% बैटरी सिर्फ 2 घंटे में चार्ज हो जाएगी। जबकि पूरी तरह से चार्ज करने में 2.30 घंटे से भी कम समय लगेगा।

एक्‍सीलेटर दबाते ही हवा हो जाती है गाड़ी

जेमोपाई स्कूटर की सबसे खास बात यह है कि यह 7 सेकंड में अपनी टॉप स्पीड पकड़ लेता है। कम्पनी की वेबसाइट के अनुसार स्कूटर 6.5 सेकंड में 40 km/h की स्पीड पकड़ लेता है। इसमें एंटी-थेफ्ट तकनीक और डिजिटल डिस्प्ले है।

बाजार में सबसे सस्‍ता

जेमोपाई स्कूटर का मूल्य 44 हजार से शुरू होता है। जेमोपाई मीसो नामक यह स्कूटर 60 किलोमीटर की रेंज देता है। वर्तमान में जेमोपाई रायडर की कीमत 70,850 रुपये है, लेकिन कंपनी 11,000 रुपये की छूट देती है। इसलिए यह 59,850 रुपये में मिल रहा है। इस मॉडल की दूरी 100 किलोमीटर से अधिक है।

डेढ़ क्विंटल लादकर सरपट भागेगा

ऐसा नहीं है क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैटरी का दम होने से यह सिर्फ स्पीड देता है। यह जेमोपाई स्कूटर 150 किलोग्राम का वजन लादकर सरपट भाग सकता है। इससे प्रति किलोमीटर 10 से 15 पैसे बच जाते हैं। कंपनी भी बैटरी पर तीन साल की वारंटी देती है।

चलाने के लिए नहीं चाहिए लाइसेंस

इस स्कूटर का सबसे अच्छा पक्ष यह है कि इसे चलाने के लिए आपको न तो ड्राइविंग लाइसेंस न तो रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कम्पनी का दावा है कि इस खूबी की वजह से यह इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टूडेंट की पहली पसंद बन रहा है। कंपनी 4 मॉडल का स्कूटर कई रंगों में उपलब्ध है।

अन्‍य स्‍कूटर्स से कितना मुकाबला

इसके मुकाबले 100 किलोमीटर की रेंज वाले अन्‍य स्‍कूटर को देखा जाए तो TVS iQube भी 100 किलोमीटर की रेंज और 1.17 से 1.39 लाख रुपये की कीमत वाले अन्य स्कूटरों से अलग है। Ola S1 X भी 95 किलोमीटर का है और 84,700 से 1,15 लाख रुपये का है।

100 किलोमीटर की रेंज देने वाले Vida V1 का मूल्य 1 लाख रुपये है। Kinetic Green Zing भी 100 km रेंज देता है, जिसकी कीमत 75,624 से 88,835 रुपये है। Sokudo Acute भी 100 किलोमीटर का है, लेकिन 1 लाख रुपये से शुरू होता है।