home page

PNB बैंक में इन लोगों का खाता हो जाएगा बंद, बैंक से जुड़ा ये जरुरी काम करवाने की 30 जून थी आखिरी तारीख

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को एक महत्वपूर्ण सूचना दी है। यदि आपका भी बैंक में सेविंग अकाउंट है और उसे आपने काफी समय से इस्तेमाल नहीं किया है तो ध्यान दें।
 | 
punjab-national-bank-dormant-account
   

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को एक महत्वपूर्ण सूचना दी है। यदि आपका भी बैंक में सेविंग अकाउंट है और उसे आपने काफी समय से इस्तेमाल नहीं किया है तो ध्यान दें। विशेषकर अगर आपके अकाउंट का बैलेंस लंबे समय से शून्य है, तो आपको जल्द से जल्द बैंक जाकर अपना KYC अपडेट कराने की आवश्यकता है। बैंक ने समयसीमा को 30 जून 2024 तक बढ़ा दिया है जिसके बाद इन अकाउंट्स को बंद कर दिया जाएगा।

KYC अपडेट की प्रक्रिया

जिन ग्राहकों के अकाउंट्स पिछले तीन वर्षों से निष्क्रिय हैं और जिनका बैलेंस भी शून्य है, पीएनबी उन अकाउंट्स को बंद करने जा रहा है। बैंक ने इस बारे में सभी प्रभावित ग्राहकों को नोटिस भेज दिया है और उन्हें एक महीने का समय दिया गया है ताकि वे अपने KYC को अपडेट कर सकें। इस अपडेट के लिए ग्राहकों को बैंक शाखा में जाकर KYC फॉर्म भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे।

अकाउंट फिर से चालू करने की सुविधा

यदि आपका अकाउंट इनएक्टिव हो गया है और आप इसे फिर से चालू कराना चाहते हैं, तो बैंक आपको यह सुविधा दे रहा है। KYC पूरा करने के बाद आपका अकाउंट दोबारा सक्रिय हो जाएगा, और आप बिना किसी समस्या के अपने बैंकिंग लेनदेन फिर से शुरू कर सकेंगे।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

क्यों जरूरी है KYC अपडेट?

बैंक यह कदम उठा रहा है क्योंकि ऐसे अकाउंट्स, जिनका उपयोग लंबे समय से नहीं हुआ है, अक्सर धोखाधड़ी और स्कैम के लिए उपयोग किए जाते हैं। इस प्रक्रिया के जरिए बैंक अपने सिस्टम को सुरक्षित रखना चाहता है और ग्राहकों को भी अनावश्यक जोखिमों से बचाना चाहता है।

अंतिम तिथि 

30 जून 2024 के बाद सभी अनअपडेटेड KYC वाले अकाउंट्स बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए सभी ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे तय समयसीमा के अंदर अपने KYC दस्तावेज़ अपडेट कर लें।