home page

ये लड़का चलाता है दुनिया की सबसे छोटी गाड़ी, इस छुटकु गाड़ी का माईलेज देख होगी हैरानी

एक व्यक्ति विश्व की सबसे छोटी कार चलाता है। उन्होंने कहा कि लोग उसकी छोटी सी कार को बदनाम करते हैं।
 | 
ये लड़का चलाता है दुनिया की सबसे छोटी गाड़ी

एक व्यक्ति विश्व की सबसे छोटी कार चलाता है। उन्होंने कहा कि लोग उसकी छोटी सी कार को बदनाम करते हैं। लेकिन अन्य कारों की तुलना में उसका तेल बहुत सस्ता है। 134 सेंटीमीटर लंबी, 98 सेंटीमीटर चौड़ी और 100 सेंटीमीटर ऊंची Peel P50 कार है। इसके विपरीत, इसकी पेट्रोल टंकी सिर्फ पांच लीटर की है। 31 वर्षीय एलेक्स ओरचिन इस सुंदर कार का मालिक हैं। वह अपनी इसी नीले रंग की कार में रोजाना ब्रिटन के ससेक्स शहर में काम करते हैं। एलेक्स 5 फुट 11 इंच लंबे हैं, और इस कार के सामने खड़े होकर यकीन करना मुश्किल है कि वह इसमें फिट हो जाएगा या नहीं!

एक लीटर में चलती है इतने किलोमीटर

वह हर किसी को उनकी कार से मजाक उड़ाता है। लेकिन एलेक्स कहते हैं कि उनकी नन्ही कार सबसे अच्छी है। यह कार प्रति लीटर लगभग 42 किलोमीटर का माइलेज देती है। ब्रिटेन की "पील इंजीनियरिंग कंपनी" तीन पहिए और 4.5 हॉर्सपावर इंजन वाली कार बनाती है। बता दें कि इस कार को 1962 से 1965 तक बनाया गया था। 2010 में फिर से इसका निर्माण शुरू हुआ, हालांकि।

इस कार की टॉप स्पीड है 37 kmh

यह कार सिर्फ एक सीटर है और सुटकेस नहीं है। इसके बाद, एलेक्स को सिर्फ स्टीयरिंग की एक तरफ अपने पैरों को फिट करना होगा। वह कहते हैं कि वे जेरेमी क्लार्कसन को 'टॉप गियर शो' में इस कार चलाते देखकर इसे बहुत पसंद करते थे। वह पिछले वर्ष इसी कार से पूरा ब्रिटेन घूमा था। इस सुंदर कार की अधिकतम गति 37 किमी/घंटा है।

कार की असल कीमत ने चौंका दिया!

एलेक्स ने बताया कि उन्हें बचपन से ही पुरानी, विंटेज और अलग दिखने वाली गाड़ियां पसंद आती हैं। उनके पास 1914 Model T और 1968 Morris Minor कार भी है। एलेक्स ने आगे कहा कि उन्हें पी50 कार छोटे साइज की वजह से बहुत पसंद आई। लेकिन जब उन्होंने इसकी असल कीमत पता चली तो उनके होश उड़ गए। दरअसल, कीमत 84 लाख रुपये से ज्यादा थी! इसलिए बाद में उन्होंने अपने ही शहर के एक शख्स से सेकंड हैंड कार खरीदी।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है नाम

एलेक्स बताते हैं कि यह कार हमेशा लोगों को आकर्षित करती रही है और जो भी इसे देखता है, कहता है कि यह आपकी कल्पना से भी छोटी लगती है। उसने कहा कि कार के हैंडब्रेक के बगल में वह सिर्फ एक शॉपिंग बैग रख सकता है। याद रखें कि इस कार को 2010 में दुनिया की सबसे छोटी कार घोषित किया गया था. यह भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है।