home page

मात्र 6.66 लाख की इस कार ने लोगों को बनाया अपना दीवाना, Wagon R से लेकर Nexon तक को छोड़ा पीछे

2024 के पहले महीने में भारतीय कार बाजार में वृद्धि देखने को मिली। हैचबैक से लेकर SUV तक सभी कारों की मांग में जबरदस्त वृद्धि हुई है। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि पिछले महीने देश में कौन सी कारें सबसे अधिक बिकी हैं।
 | 
maruti baleno ki kya kimat hai

2024 के पहले महीने में भारतीय कार बाजार में वृद्धि देखने को मिली। हैचबैक से लेकर SUV तक सभी कारों की मांग में जबरदस्त वृद्धि हुई है। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि पिछले महीने देश में कौन सी कारें सबसे अधिक बिकी हैं। तो आपको बता दें कि जनवरी 2024 में सबसे अधिक लोगों ने एक फैमिली कार खरीदी, जो 6.66 लाख रुपये की कीमत थी।

यह 5-सीटर प्रीमियम हैचबैक है, जो हुंडई आई20, टाटा अल्ट्रोज और टोयोटा ग्लैंजा जैसी प्रीमियम हैचबैक कारों से मुकाबला करता है। इस कार ने बिक्री में मारुति की सबसे सस्ती कार बलेनो को भी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल, हम यहां मारुति बलेनो, एक प्रीमियम हैचबैक की बात कर रहे हैं।

जनवरी 2024 में बलेनो की बिक्री में भारी वृद्धि हुई है। पिछले महीने यह कार प्रति वर्ष 20 % की वृद्धि के साथ 19,630 यूनिट्स बिकी। पिछले महीने, यह कार 16,357 यूनिट बिकी। वहीं, मारुति वैगन आर (Maruti Wagon R), जो हर महीने सबसे लोकप्रिय कार है, बलेनो से भी पीछे रह गया। जनवरी 2023 की तुलना में वैगन आर की बिक्री 13% घटकर 17,756 यूनिट्स हुई।

5 स्टार सफेट वाली कार को भी पीछे छोड़ दिया

दिसंबर 2023 में मारुति बलेनो ने 5-स्टार सफेट वाली टाटा पंच को भी पीछे छोड़ दिया। बजट सेगमेंट की छोटी SUV टाटा पंच भी लोगों को बहुत पसंद आ रही है। जनवरी 2024 में इस SUV की बिक्री 12,006 की तुलना में 50% अधिक होकर 17,978 की हुई।

कैसी है मारुति बलेनो?

मारुति बलेनो का 1.2-लीटर प्राकृतिक एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। 90 बीएचपी की क्षमता और 113 एनएम का टॉर्क यह इंजन उत्पादित करता है। साथ ही, कंपनी बलेनो को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी संस्करण में प्रस्तुत करती है।

Beleno में पांच स्पीड मैनुअल और पांच स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प है। ये कार पेट्रोल पर 22.94 किलोमीटर और सीएनजी पर 30.61 किलोमीटर की माइलेज देती है।

मारुति बेलेनो के फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो, मारुति बलेनो का सर्वश्रेष्ठ संस्करण वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो फीचर, 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कामिस साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और कीलेस एंट्री है।

सुरक्षा के लिए इस कार में छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए तीन स्थानीय सीटबेल्ट, ISOFIX एंकरेज, रियर पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा हैं। Beleno में 318 लीटर का बूट स्पेस है।

मारुति बलेनो की कीमत

मारुति बलेनो के चार वैरिएंट हैं: सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा। एक्स-शोरूम कीमत 6.66 लाख रुपये से 9.88 लाख रुपये तक है। बलेनो को हुंडई आई20, टाटा अल्ट्रोज और टोयोटा ग्लैंजा से मुकाबला करना होगा।