home page

दुनिया के सबसे महंगे शहरों की लिस्ट में सबसे टॉप पर आता है ये शहर, महंगाई इतनी की करोड़पति लोगों के भी छूट जाते है पसीने

ग्रामीण इलाकों में रोजगार के सीमित अवसरों के कारण लोग बेहतर जीवन स्थितियों की तलाश में शहरों का रुख कर रहे हैं।
 | 
World's most expensive cities, most expensive cities, GK, ABP News, Mercer Survey of Cost of Living 2024,दुनिया के सबसे महंगे शहर, सबसे महंगे शहर, जीके, एबीपी न्यूज, कॉस्ट ऑफ लिविंग की मर्सर सर्वे 2024
   

ग्रामीण इलाकों में रोजगार के सीमित अवसरों के कारण लोग बेहतर जीवन स्थितियों की तलाश में शहरों का रुख कर रहे हैं। हालांकि, भारत समेत दुनियाभर के कई शहर इतने महंगे हैं कि यहां जीवन यापन करना काफी कठिन है। मर्सर की 2024 की कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे रिपोर्ट के अनुसार मुंबई भारत का सबसे महंगा शहर बन गया है जबकि पहले यह जगह दिल्ली के पास थी।

भारत के शहरों की महंगाई में बढ़ोतरी

मुंबई ने दिल्ली को पीछे छोड़ते हुए भारत का सबसे महंगा शहर होने का खिताब हासिल किया है। दिल्ली अब दूसरे स्थान पर है जबकि चेन्नई और बेंगलुरु तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। इन शहरों में जीवन यापन की लागत विशेष रूप से किराया, शिक्षा और चिकित्सा खर्च, देश के अन्य शहरों की तुलना में काफी अधिक है।

दुनिया के सबसे महंगे शहर

वैश्विक स्तर पर हांगकांग दुनिया का सबसे महंगा शहर बना हुआ है, इसके बाद सिंगापुर और ज्यूरिक हैं। न्यूयॉर्क, लंदन और लॉस एंजेलिस जैसे शहर भी इस सूची में शामिल हैं। ये शहर न केवल महंगे हैं बल्कि यहां की जीवनशैली और सुविधाओं का मानक भी हाई है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

भारतीय शहरों की वैश्विक रैंकिंग

भारत के महंगे शहरों की वैश्विक रैंकिंग में मुंबई 136वें स्थान पर है, जबकि दिल्ली 164वें स्थान पर है। एशिया की बात करें तो मुंबई और दिल्ली क्रमशः 21वें और 30वें स्थान पर हैं। यह जानकारी भारतीय नागरिकों को अपने शहरों की लागत को वैश्विक परिप्रेक्ष्य में समझने में मदद करती है।