home page

एक iPhone की बिक्री पर Apple से ज़्यादा पैसे कमा रहा है ये देश, iPhone की कीमत सुनकर तो उड़ जाएंगे होश

आज के समय में आईफोन न केवल एक मोबाइल फोन है बल्कि यह एक स्टेटस सिंबल बन चुका है। इसकी खासियत और अग्रणी तकनीकी विशेषताएं इसे अन्य मोबाइल फोन से अलग करती हैं।
 | 
earning-more-than-apple-by-selling-iphone
   
WhatsApp Group Join Now

आज के समय में आईफोन न केवल एक मोबाइल फोन है बल्कि यह एक स्टेटस सिंबल बन चुका है। इसकी खासियत और अग्रणी तकनीकी विशेषताएं इसे अन्य मोबाइल फोन से अलग करती हैं। लेकिन खासियत का यह प्रतीक अक्सर हाई प्राइस टैग के साथ आता है जिसे सभी खरीद नहीं सकते।

आईफोन की हाई कीमतों के कारण

आईफोन की कीमत क्यों इतनी हाई होती है इसके कई कारण हैं। सबसे पहला कारण है इसकी लेटेस्ट तकनीकी। एप्पल अपने प्रोडक्ट्स में बेहतरीन क्वालिटी के कॉम्पोनेंट्स का इस्तेमाल करता है जिसमें उनके कैमरे, डिस्प्ले, और प्रोसेसर शामिल हैं। इसके अलावा एप्पल की ब्रांड वैल्यू और मार्केट में प्रतिष्ठा भी कीमतों को ऊँचा रखने में योगदान देती है।

विश्व में आईफोन की कीमतों में तुलना 

दुनियाभर में आईफोन की कीमतें अलग-अलग होती हैं जिसका मुख्य कारण है स्थानीय कर नीतियां और मुद्रा मूल्य। तुर्की में आईफोन की कीमतें विशेष रूप से हाई हैं। इसका मुख्य कारण है मुद्रास्फीति और उच्च कर दरें जिससे वहां के लोगों को अधिक कीमत चुकानी पड़ती है।

यह भी पढ़ें; दूसरे मंजिल पर अटके बच्चे को उतारने के लिए शख्स ने दांव पर लगाई जान, बड़ा रिस्क लेकर बचाई मासूम की जान

आईफोन की कीमतों में अंतर का असर 

उच्च कीमतों के कारण कई उपभोक्ता आईफोन के बजाय अन्य ब्रांड्स की ओर रुख करते हैं। इससे बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ती है और उपभोक्ता विकल्पों का विस्तार होता है। हालांकि एप्पल अपनी गुणवत्ता और यूजर्स अनुभव के बल पर अभी भी एक अग्रणी ऑप्शन बना हुआ है।