home page

वेलेंटाइन डे मनाने के लिए राजस्थान की ये जगह है बेस्ट, खूबसूरती देखकर तो आपका दिल हो जायेगा खुश

फरवरी साल का एक ऐसा महीना होता है, जिसका इंतजार लगभग हर कपल्स करते हैं, क्योंकि यह मंथ रोमांटिक मंथ भी होता है। जी हां, फरवरी वैलेंटाइन वीक के लिए जाना जाता है और वैलेंटाइन वीक में एक-दूसरे के प्रति...
 | 
Romantic Sites For Valentine Day

फरवरी साल का एक ऐसा महीना होता है, जिसका इंतजार लगभग हर कपल्स करते हैं, क्योंकि यह मंथ रोमांटिक मंथ भी होता है। जी हां, फरवरी वैलेंटाइन वीक के लिए जाना जाता है और वैलेंटाइन वीक में एक-दूसरे के प्रति प्यार जाहिर करने के सबसे अच्छा समय माना जाता है।

गुलाबी फरवरी की सर्दी में कपल्स अपने पार्टनर के साथ हसीन और रोमांटिक टाइम स्पेंड करने का प्लान बनाते रहते हैं। वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए कई कपल्स हिमाचल तो कई कपल्स उत्तराखंड की हसीन वादियों में पहुंचते रहते हैं। 

लेकिन अगर आप शाही अंदाज में वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो जयपुर, उदयपुर, जैसलमेर की जगह इन रोमांटिक जगहों को डेस्टिनेशन बना सकते सकते हैं।

किशनगढ़ 

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किशनगढ़ की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि इसे पूरा देश राजस्थान का 'मिनी गोवा' के नाम से जानता है। किशनगढ़ में मौजूद डंपिंग यार्ड देशी और विदेशी पर्यटकों के घूमने लायक सबसे बेहतरीन जगहों में एक माना जाता है।

डंपिंग यार्ड के बारे में कहा जाता है कि यह स्विट्जरलैंड की सफेद बर्फ की भांति चमकता है। इसे कई लोग राजस्थान का स्विट्जरलैंड भी मानते हैं। यह कपल्स के बीच भी काफी फेमस है। यहां आप यादगार वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

गोरम घाट

कई लोगों को लगता है कि पहाड़ और हरियाली सिर्फ हिमाचल या उत्तराखंड में ही देखने को मिलती है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोरम घाट की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि इसे कई लोग 'राजस्थान का दार्जिलिंग और कश्मीर' के नाम से भी जानते हैं।

अगर आप भी हिमाचल और उत्तराखंड की हसीन वादियों की तरह राजस्थान की किसी जगह वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने चाहते हैं, तो गोरम घाट पहुंच जाना चाहिए। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए जन्नत है। गोरम घाट उदयपुर से करीब 130 किमी की दूरी पर मौजूद है। यह मारवाड़ और मेवाड़ की सीमा पर स्थित है। गोरम घाट के बीच से गुजरने वाली ट्रेन का लुत्फ उठाना न भूलें।

गुनागढ़ 

किसी जमाने में पाकिस्तान की हिस्सा रहा गुनागढ़, राजस्थान का एक ऐतिहासिक शहर होने के साथ-साथ एक रोमांटिक डेस्टिनेशन के नाम से भी जाना जाता है। यहां हर दिन दर्जन से भी अधिक कपल्स घूमने और मौज-मस्ती करने के लिए पहुंचते हैं। यहां का शांत वातावरण पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है।

गुनागढ़ में स्थित मोहब्बत मकबरा, गिरनार पर्वत, दातार हिल, विलिंग्डन डेम, उपरकोट फोर्ट और मोती बाग जैसी बेहतरीन जगहें कपल्स के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। फरवरी के मौसम में यहां न ही अधिक ठंड पड़ती और न ही अधिक गर्म, इसलिए इस मंथ में यहां घूमना बेस्ट माना जाता है। शहर से कुछ ही दूरी पर मौजूद गिर नेशनल पार्क को एक्सप्लोर करना न भूलें।

सवाई माधोपुर 

सुनहरे रेगिस्तान के किनारे स्थित सवाई माधोपुर राजस्थान का एक प्रमुख शहर होने के साथ-साथ एक रोमांटिक डेस्टिनेशन भी माना जाता है। इस हसीन शहर को कई लोग 'गेटवे टू रणथंभौर' के नाम से भी जानते हैं। विंध्य और अरावली से घिरा सवाई माधोपुर एडवेंचर, इतिहास और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है।

यह कपल्स के लिए भी किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां स्थित होटल या रिसॉर्ट में शाही अंदाज में वैलेंटाइन डे को सेलिब्रेट कर सकते हैं। सवाई माधोपुर में रणथंभौर फोर्ट, रणथंभौर नेशनल पार्क और टोंक जैसी अद्भुत जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

बीकानेर 

अगर आप उदयपुर, जयपुर, जोधपुर या जैसलमेर जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर किसी शांत और हसीन जगह वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो फिर आपको बीकानेर पहुंच जाना चाहिए। बीकानेर का शांत वातावरण आपको अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने पर मजबूर कर देगा।

इस शहर में स्थित कई होटल, विला या रिसॉर्ट में आप शाही अंदाज में वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कर सकते हैं। बीकानेर में आप करण महल, अनूप महल, चंद्र महल और फूल महल जैसी जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें।