home page

हाथी को ट्रक में चढ़ाते टाइम की इस फ़ोटो ने इंटरनेट पर मचाया धमाल, जाने किस कारण लोग कर रहे है इस फोटो की इतनी तारिफ

हाथी धरती पर रहने वाले विशालकाय जानवरों में से एक हैं। एशियाई सभ्यताओं में इन्हें बुद्धिमत्ता का प्रतीक माना जाता है। अपनी स्मरण शक्ति और बुद्धिमानी के लिए हाथी दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं।
 | 
elephant viral pics
   

हाथी धरती पर रहने वाले विशालकाय जानवरों में से एक हैं। एशियाई सभ्यताओं में इन्हें बुद्धिमत्ता का प्रतीक माना जाता है। अपनी स्मरण शक्ति और बुद्धिमानी के लिए हाथी दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। भारत में तो हाथियों को गजराज भी कहा जाता है और उनकी पूजा तक की जाती है।

पहले के समय में तो राजा-महाराजाओं के पास हाथियों की फौज भी होती थी, हालांकि अब दुनियाभर में इनकी संख्या काफी कम हो गई है और इसकी सबसे बड़ी वजह है उनका शिकार। बड़ी संख्या में शिकार होने से हाथियों की संख्या दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है।

वैसे तो आज के समय में हाथी जंगल या फिर चिड़ियाघर में ही देखने को मिलते हैं, लेकिन कुछ लोग अभी भी हाथियों को शौक से पालते हैं, अच्छे से उनकी देखरेख करते हैं। सोशल मीडिया पर हाथियों से जुड़े कई वीडियोज और तस्वीरें अक्सर वायरल होती रहती हैं।

एक ऐसी ही वायरल तस्वीर आजकल चर्चा का विषय बन गई है, जिसमें एक शख्स एक भारी-भरकम हाथी को ट्रक पर चढ़ा रहा होता है। उसे देख कर ऐसा लगता है कि जैसे वह शख्स हाथी को पीछे से धक्का देकर गाड़ी के ऊपर चढ़ा रहा है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

हालांकि ऐसा संभव तो है नहीं, क्योंकि हाथी दुनिया का सबसे भारी-भरकम जानवर है, जिसका वजन हजारों किलो होता है, लेकिन यहां बात हो रही है सहारे की, अहसास की और हेल्पिंग हैंड की। आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने अपने ट्विटर अकाउंट पर हाथी की इस दिल छू लेने वाली तस्वीर को शेयर किया है। 

इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, ऐसा बिल्कुल नहीं है कि पीछे से धक्का लगाने वाला व्यक्ति हाथी को ट्रक में चढ़ा सकता है, लेकिन सिर्फ इतने से हाथी को अहसास है कि मेरे पीछे कोई है जो मेरी मदद कर रहा है। इसी अहसास के सहारे हाथी ट्रक में चढ़ जाएगा।

इस तस्वीर को अब तक 5 हजार से भी अधिक लाइक्स मिल चुके हैं, जबकि कई लोगों ने शानदार कमेंट्स भी किए हैं। एक यूजर ने लिखा है, ‘बिल्कुल सही बात। हाथी जानता है कि धक्का उसका महावत लगा रहा है, जिसपर उसे पूरा विशवास है कि वो उसे ट्रक में भले मकसद से ही बिठा रहा है।

यदि महावत की जगह कोई और उसे धक्का लगाता तो वो उसे सबक सिखा देता। इसी तरह एक और यूजर ने भी कमेंट किया है, तस्वीर के माध्यम से आपने बहुत महत्वपूर्ण संदेश दिया है। यदि आपकी पीठ पर किसी का हाथ है तो आप कोई भी चुनौती पूर्ण कर सकते हैं।