home page

इस जगह मिलता है नीले रंगे का स्पेशल केला, स्वाद और खाने के फायदे जानकर तो आप भी नही करेंगे यकीन

आज तक आपने केवल पीला और हरा रंग का केला देखा होगा। ये दो रंग के केले आपने खाए होंगे। लेकिन आपने कभी नीला केला देखा है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि इस तरह के केले का उत्पादन होता है और इसे खाने...
 | 
benefits of blue java banana

आज तक आपने केवल पीला और हरा रंग का केला देखा होगा। ये दो रंग के केले आपने खाए होंगे। लेकिन आपने कभी नीला केला देखा है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि इस तरह के केले का उत्पादन होता है और इसे खाने से कई लाभ मिलते हैं। इस विचित्र केले को बहुत कम लोग जानते हैं।

इसके अलावा, बहुत से कृषि विशेषज्ञ इस केले को जानते होंगे। इस केले का नाम ब्लू जावा है क्योंकि यह बनाना है। इस केले का स्वाद वेनिला आइसक्रीम की तरह है। इस केले की खेती दक्षिण पूर्व एशिया में होती है। इन केलों की अधिकांश खेती दक्षिण अमेरिका में होती है। 

कुछ ऐसा होता है इस केले का स्वाद

हवाई द्वीप में ये केला बहुत लोकप्रिय है और इसे "आइसक्रीम केला" कहा जाता है। फिजी में यह केला 'हवाईयन केला' कहलाता है। फिलीपींस में इसे 'क्री' कहते हैं, जबकि सेंट्रल अमेरिका में इसे 'सेनिज़ो' कहते हैं।

इस केले के पेड़ 4.5 से 6 मीटर (15 से 20 फीट) की ऊंचाई होती है। इस केले की पत्तियां चांदी की तरह हरी होती हैं। ताजा ब्लू जावा केला या पकाया जा सकता है। ये केले वेनिला जैसे कस्टर्ड स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं। 


इस केले को खाने के फायदे

ये केला खाने में बहुत फायदेमंद है। ये शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। यदि किसी को एनीमिया हुआ है तो उसे ब्लू जावा केला जरूर खाना चाहिए। साथ ही य केला पेट संबंधी बीमारियों से भी हमें छुटकारा दिलाता है।

यदि किसी को कब्ज की परेशानी है तो उसे इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन रात में सोने से पहले रोज करना चाहिए। जिससे लोगों को पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी। रिसर्च में ये भी पता चला है कि इस केले का सेवन करने से तनाव से मुक्ति मिलती है।

इस केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को रिलेक्स फील कराता है इसलिए डिप्रेशन में पड़े लोगों को इस केले का सेवन करना चाहिए। ब्लू जावा केले के सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और शरीर में उर्जा भी लगातार बनी रहती है। इसको खाने से शरीर मजबूत भी होता है।