home page

करोड़ों रुपए के खर्चे से इस रेल्वे स्टेशन को बनाया जाएगा हाईटेक, लोगों को मिलेगी फाइव स्टार जैसी खास सुविधाएं

हरियाणा के प्रमुख रेलवे स्टेशनों - कन्नौज और गुरसहायगंज को हाईटेक बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। इन स्टेशनों का सौंदर्यीकरण और उन्नयन करके न केवल इन्हें अधिक सुविधाजनक बनाया जाएगा।
 | 
Kannauj railway station will be hi-tech
   
WhatsApp Group Join Now

हरियाणा के प्रमुख रेलवे स्टेशनों - कन्नौज और गुरसहायगंज को हाईटेक बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। इन स्टेशनों का सौंदर्यीकरण और उन्नयन करके न केवल इन्हें अधिक सुविधाजनक बनाया जाएगा। बल्कि यहाँ आने वाले यात्रियों का अनुभव भी खास बनाया जाएगा।

कन्नौज स्टेशन पर 13.50 करोड़ रुपये और गुरसहायगंज स्टेशन पर 8.47 करोड़ रुपये की लागत से ये कार्य किए जाएंगे। कन्नौज और गुरसहायगंज रेलवे स्टेशनों के उन्नयन से न केवल स्थानीय इत्र व्यापार को नई उड़ान मिलेगी। बल्कि यहां के यात्रियों का अनुभव भी विश्वस्तरीय होगा।

ये भी पढ़िए :- ये बड़ी कम्पनी दे रही है मुफ्त में स्क्रीन बदलने का ऑफर, जाने कैसे उठा सकते है फायदा

इत्र नगरी के व्यापार में आएगी नई जान

कन्नौज, जो कि इत्र नगरी के नाम से मशहूर है। अपने परफ्यूम कारोबार के लिए विश्वविख्यात है। यहां चंदन का आयात तमिलनाडु और कर्नाटक से होता है और जड़ी-बूटियां नेपाल, भूटान, उत्तराखंड और हिमाचल से मंगाई जाती हैं।

इन स्टेशनों का उन्नयन न केवल स्थानीय व्यापारियों के लिए सुविधाजनक होगा। बल्कि यहां आने वाले पर्यटकों के लिए भी यह आकर्षण का केंद्र बनेगा।

new-delhi-railway-station-is-to-be-renovated

यात्री सुविधाओं में होगा विस्तार

कन्नौज और गुरसहायगंज रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए विभिन्न हाईटेक सुविधाएं जैसे कि विश्राम कक्ष, प्रतीक्षा हॉल, शौचालय, पानी की सुविधाएं और मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स उपलब्ध होंगी। यहां एक बड़ा बगीचा भी बनाया जाएगा।

जो कई प्रकार के फूलों से सजाया जाएगा और यह दृश्य दूर से ही यात्रियों को आकर्षित करेगा। इन स्टेशनों को बड़े हवाई अड्डों की तरह डिजाइन किया जाएगा। जिससे यहाँ आने वाले हर यात्री को एक अनोखा अनुभव प्राप्त होगा।

ये भी पढ़िए :- कितने टाइम के बाद कूलर की घास को बदल लेना चाहिए, गर्मियों के मौसम में मिलेगी ठंडी ठंडी हवा

विकलांग और बुजुर्ग यात्रियों के लिए विशेष सुविधाएँ

विकलांग और बुजुर्ग यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी। इसमें व्हीलचेयर की सुविधा, लिफ्ट्स और सुलभ प्रवेश-निकास रास्ते शामिल हैं। ताकि सभी यात्री आसानी से और सुरक्षित रूप से यात्रा कर सकें। इन सुविधाओं के माध्यम से स्टेशन पर हर व्यक्ति को समान रूप से सुविधाजनक और सुखद अनुभव प्रदान किया जाएगा।