home page

दुनिया की सबसे स्ट्रॉन्ग बीयर में गिनी जाती है ये खास ड्रिंक, एक कैन पीते ही नही रख पाएंगे खुद पर कंट्रोल

बीयर एक ऐसा पेय जिसे दुनियाभर में विभिन्न अवसरों पर लोग पसंद से पीते हैं। इसकी मांग में वृद्धि और विविधता देखने को मिलती है, खासकर तब जब बात हो त्योहारों और खुशियों के मौसम की। हालांकि बीयर पीने वालों की...
 | 
World's Strongest Beer (2)
   

बीयर एक ऐसा पेय जिसे दुनियाभर में विभिन्न अवसरों पर लोग पसंद से पीते हैं। इसकी मांग में वृद्धि और विविधता देखने को मिलती है, खासकर तब जब बात हो त्योहारों और खुशियों के मौसम की। हालांकि बीयर पीने वालों की पसंद में भी बड़ा अंतर है। कुछ लोग हार्ड लिकर की ओर रुख करते हैं, जबकि अधिकांश लोग हल्के अल्कोहल वाली बीयर को प्राथमिकता देते हैं।

बीयर की पसंद में नया चलन

बीयर की दुनिया में नई-नई किस्में और ब्रांड समय के साथ पेश किए जाते रहे हैं। इनमें से कुछ इतने स्ट्रॉन्ग होते हैं कि उनका सेवन सामान्य बीयर की तुलना में एक अलग ही अनुभव प्रदान करता है। ऐसा ही एक नाम है 'स्नेक वेनम', जिसे दुनिया की सबसे स्ट्रॉन्ग बीयर के रूप में जाना जाता है।

सबसे स्ट्रॉन्ग बीयर का नाम

स्नेक वेनम को BREWMEISTER नामक कंपनी ब्रिटेन में निर्मित करती है। इस बीयर की सबसे खास बात है इसमें मौजूद अल्कोहल की मात्रा, जो 67.5% होती है। यह आंकड़ा दुनिया के अन्य बीयर ब्रांड्स से कहीं ज्यादा है, जिसके चलते कुछ देशों में इस तरह के उच्च अल्कोहल वाली बीयर का निर्माण और बिक्री प्रतिबंधित है।

इसकी उत्पत्ति और निर्माण

यह बीयर ब्रिटेन में निर्मित होती है और इसके निर्माण में स्मोक्ड पीट माल्ट, शैम्पेन यीस्ट और जौ के खमीर का उपयोग किया जाता है। इसके निर्माण में खास तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है ताकि इसे इतना स्ट्रॉन्ग बनाया जा सके।

मूल्य और उपलब्धता

स्नेक वेनम की एक 330 मिलीलीटर की बोतल की कीमत लगभग 40 पाउंड या भारतीय रुपयों में लगभग 4,000 रुपये होती है। इसकी उच्च कीमत इसके अनूठे निर्माण और अल्कोहल सामग्री को दर्शाती है।

सेवन की सावधानियां

एक्सपर्ट्स की सलाह है कि स्नेक वेनम का सेवन बेहद सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए। इसका अत्यधिक सेवन शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें उल्टी, पेट में दर्द और अगले दिन तक रहने वाला हैंगओवर शामिल हैं। इसलिए, इसे पीते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।